Monday , July 24 2017
Home / Entertainment / दुनिया के 100 सबसे अमीर सितारों में शाहरुख-सलमान

दुनिया के 100 सबसे अमीर सितारों में शाहरुख-सलमान

नई दिल्‍ली: हर साल की तरह इस साल भी बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया भर के 100 उन सितारों की लिस्ट जारी की है जिन्होंने बीते साल सबसे ज्यादा कमाई की है. दुनिया के इन सबसे अमीर सितारों में यूं तो ज्‍यादातर सितारे हॉलीवुड के ही हैं लेकिन इस लिस्‍ट में बॉलीवुड के दो सुपरस्‍टार ‘खान्‍स’ यानी शाहरुख खान और सलमान खान ने भी जगह बनाई है. इसके अलावा इस साल अपने बॉलीवुड करियर का पहला नेशनल अवॉर्ड लेने वाले अक्षय कुमार भी इस फेहरिस्‍त में शामिल हैं. फोर्ब्स मैगजीन द्वारा सोमवार को जारी इस लिस्ट में पहले स्‍थान पर ग्रैमी अवॉर्ड विजेता रैपर सियन ‘डिडी’ रहे हैं. बता दें कि इस लिस्‍ट में सिर्फ 5 प्रतिशत सितारे ही एशिया से हैं और शाहरुख, सलमान और अक्षय जैसे भारतीय सितारों ने इस फेहरिस्‍त में अपना नाम दर्ज कराया है.

बियोन्‍से और जे.के. रॉलिंग इस लिस्‍ट में दूसरे और तीसरे स्‍थान पर रहीं हैं. इस लिस्‍ट में 19 साल की केइली जेनर इस लिस्‍ट में शामिल होने वाली सबसे कम उम्र की शख्‍स हैं. केइली को इस लिस्‍ट में 59वें स्‍थान पर है.इस लिस्‍ट में भले ही दूसरे और तीसरे स्‍थान पर महिलाओं का कब्‍जा रहा है लेकिन 100 दुनिया के सबसे अमीर सितारों की इस लिस्‍ट में सिर्फ 16 प्रतिशत ही महिलाए हैं.

टॉप 10 सितारों के बारे में-

1. सीयन ‘डिडी’  कॉम्‍ब्‍स- यह पिछले साल 22वें स्‍थान पर रहे थे, लेकिन इस साल इन्‍होंने सब को पीछे छोड़ते हुए पहले पायदान पर कदम रखा है.

 2. बियोन्‍से –  हाल ही में अपने प्रेग्‍नेंसी के फोटोशूट के लिए चर्चा में आई बियोन्‍से को इस लिस्‍ट में दूसरा स्‍थान मिला है. बियोन्‍से ने इस साल इस लिस्‍ट में बड़ी छलांग लगाई है और वह 34वें स्‍थान से इस साल दूसरे स्‍थान पर रही हैं.
 3. जे. के. रोलिंग – लेखिका जे. के. रोलिंग को इस लिस्‍ट में तीसरा स्‍थान मिला है. ‘हैरी पॉटर’ की लेखिका जोन कैथलीन रोलिंग का यह उपन्‍यास शायद इस जमाने का सबसे ज्‍यादा पढ़ा जाने वाला उपन्‍यास है.
 4. ड्रेक- चौथे स्‍थान पर रहे हैं कैनेडियन हिप हॉप स्‍टार ड्रेक, जो पिछले साल के 69वें स्‍थान से सीधे 4थे स्‍थान पर पहुंच गए हैं.
 5. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो – 5 स्‍थान पर आए क्रिस्टियानो पिछले साल की तुलना में एक स्‍थान नीचे खिसक गए हैं. नाइक के साथ लाइफ टाइम डील कर चुके रोनाल्‍डो के झोली में और भी कई ब्रांड्स हैं.
6. द वीकंड – एक और कैनेडियन स्‍टार द वीकंड ने पहली बार लिस्‍ट में टॉप 10 की श्रेणी में अपनी जगह बनाई है. पिछले साल वह 30वें स्‍थान पर थे. उनकी पिछले एलबम ‘स्‍ट्रेबॉय’ अमेरिका में सुपर हिट रही थी.
7. हावर्ड स्‍टर्न – लगभग हर मीडिया में अपनी पहचान बनाने वाले हॉवर्ड स्‍टर्न पिछले सला की तरह इस साल भी 7वें स्‍थान पर हैं. हॉवर्ड ‘अमेरिकाज गॉट टैलेंट ‘ के जज रह चुके हैं.
8. कॉल्‍डप्‍ले – कॉल्‍डप्‍ले को आखिरकार अपनी खोई हुई सफलता उनके ड्रीम टूर के चलते मिली है. यह टूर ऑस्‍ट्रेरिया और न्‍यूजीलैंड में पिछले साल खत्‍म हुआ था. यह बैंड अपनी कमाई का 10 प्रतिशत समाजसेवा में दान करता है.
9- जेम्‍स पीटरसन – जे के रोलिंग के बाद जेम्‍स इस लिस्‍ट के टॉप 10 में शामिल होने वाले दूसरे लेखक हैं. पीटरसन अभी तक 130 किताबें लिख चुके हैं और दुनिया के जीवित सबसे बड़े बेस्‍ट सेलिंग लेखक माने जाते हैं.
10. लीब्रॉन जेम्‍स – जेम्‍स संभवताया अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध बास्‍केटबॉल प्‍लेयर हैं.
इस लिस्ट के साथ ही एक बार फिर शाहरुख खान सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय ऐक्टर है. शाहरुख को फोर्ब्स की इस लिस्ट में 65वां स्थान दिया गया है. फोर्ब्स मैगजीन के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल जहां शाहरुख ने 38 मिलियन डॉलर यानी 245 करोड़ रुपए की सालाना कमाई की है, वहीं सलमान खान को 71 वां स्थान दिया गया है और उन्होंने शाहरुख से सिर्फ 1 मिलियन कम लगभग 37 मिलियन डॉलर की कमाई की है.
 फोर्ब्स की इस लिस्ट में साल में चार से पांच फिल्में करने वाले अक्षय कुमार को 80वें नंबर पर रखा गया है. अक्षय कुमार ने पिछले साल 35.5 मिलियन डॉलर की कमाई की है. फोर्ब्स की इस लिस्ट में दुनियाभर के सितारों की 1 जून 2016 से लेकर 1 जून 2017 तक की कमाई को शामिल किया गया है.
TOPPOPULARRECENT