Tuesday , October 17 2017
Home / India / “नेशन्स” : दुनिया भर की 193 सिलाई मशीनों की प्रदर्शनी

“नेशन्स” : दुनिया भर की 193 सिलाई मशीनों की प्रदर्शनी

अनेक देशो मे घूमने के अपने अनुभव को भारत के एक कलाकार ‘एन एस हर्षा’ ने बड़े ही अद्भुत तरीके से दर्शाने की कोशिश की है । उन्होंने अपने अधिष्ठापन में दुनिया भर मे फैली विविधता को दर्शाने के लिए 193 देशो की सिलाइयों को एकत्रित कर लोगो के सामने प्रस्तुत किया है ।

यह अधिष्ठापन ‘जापान के मोरी संग्रहालय ‘ में रखी गयी है जहाँ संयुक्त राष्ट्र के देशो की सिलाइओ को रखा गया है । यहाँ रंग बिरंगे धागों से बने राष्ट्रिय ध्वजो के द्वारा दुनिया मे फैली सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक विविधिता को दिखने की कोशिश की गयी है ।

यह अधिष्ठापन, बच्चो के ध्वज जो हर्षा के निवास स्थान ‘मैसोरे’ में बेचे जाते हैं उनसे प्रेरित होकर रखी गयी है । इसका लक्ष्य बच्चो से समन्धित मुद्दे- ‘आउटसोर्सिंग, प्रवास और वैश्विक बाजारों के विशेष बलों’ को उठाने का है ।

असल मे यह अधिष्ठापन ‘बच्चो की राष्ट्रीय ध्वजो की किताब ‘ जो मैसोरे मे बेचीं जाती है उससे प्रेरित होकर रखी गयी है । दुनिया के कई हिस्सो मे घूमने के बाद और कई जटिल सांस्कृतिक, राजनीतिक, सामाजिक कार्यों और आदान-प्रदान का सामना करने के बाद मैं एक स्थान बनाना चाहता था जो इन सभी अनुभवो को दर्शाये और इसी सोच ने ‘नेशन्स’ को जन्म दिया ।

“मेरे लिए यह सुंदर मशीने मानव श्रम का एक रूपक हैं। वे दो किनारों के बीच एक मज़बूत संबंध बनाती हैं और हमे ऐसे कपडे देती हैं जो हम रोज़ पहनते हैं और जिनका हम अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं। आज हमे इन सभी पात्रों की जरूरत है और यही वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों में मानव जाति के लिए आवश्यक भी हैं, ” हर्षा ने पीटीआई को बताया।

हलाकि हर्षा ने यह कहा की वे इस प्रदर्शनी के द्वारा किस भी प्रकार का सन्देश नहीं फैलाना चाहते , उनकी प्रदर्शनी “संचार और संबंधों में समृद्धि का एक उत्सव है “।

“इस अधिष्ठापन मे कोई भी प्रत्यक्ष सन्देश नहीं है। मेरे हिसाब से ‘कला’ के माध्यम से हम कोई सन्देश नहीं फैला सकते परंतु हम छिपे मानव गुणों के बारे में लोगो को सोचने पर मजबूर ज़रूर कर सकते हैं जो रोज़ की ज़िन्दगी मे हम नहीं कर पाते”, हर्षा ने कहा ।

यह अधिष्ठापन ‘मोरी संग्रहालय’ मे आयोजित की गयी प्रदर्शनी “चार्मिंग जर्नी” का हिस्सा है जो हर्षा द्वारा किये गए अब तक के सभी बड़े कामो को प्रदर्शन कर रही है ।

TOPPOPULARRECENT