Sunday , August 20 2017
Home / Islami Duniya / दुबई में मस्जिदों को स्मार्ट बनाने की परियोजना शुरू

दुबई में मस्जिदों को स्मार्ट बनाने की परियोजना शुरू

दुबई: टेक्नोलॉजी के विकास ने इमारतों को भी स्मार्ट सुविधाओं से लैस करने का अवसर प्रदान कर दिया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने नई इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी के उपकरणों से लाभान्वित होते हुए स्मार्ट मस्जिदों की स्थापना का एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। इस परियोजना के तहत शुरू में नौ मस्जिदों में स्मार्ट सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।
अमीरात की सरकारी समाचार एजेंसी ने अमाराती धार्मिक मामलों के मंत्रालय के महानिदेशक हम्द बिन अल शेख़ अहमद अलशिबानी का एक बयान नकल किया है उनका कहना है कि सरकार आम जनता के लिए आधुनिक स्मार्ट सुविधाओं के एक व्यापक परियोजना पर कम करने के लिए प्रयासरत है। सभी नागरिकों को स्मार्ट फोन और अन्य स्मार्ट सुविधाओं की आपूर्ति के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में दुबई में चौबीस घंटे और सप्ताह के सातों दिनों में नागरिकों को स्मार्ट सेवाओं से लाभ का अवसर प्रदान किया जाएगा।
आधुनिक स्मार्ट सुविधाओं में मस्जिदों को स्मार्ट सेवाओं की आपूर्ति भी शामिल है। अमाराती सरकार ने ‘क्यू आर कोड’ तकनीक की मदद से पहली बार देश में इमारतों को स्मार्ट सुविधाओं से जोड़ने का कार्यक्रम शुरू किया है। इस परियोजना के तहत दुबई के 9 मस्जिदों को भी स्मार्ट सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इन सुविधाओं में उपभोक्ता मस्जिदों की दूरी, विस्तार, उसका इतिहास, जामा मस्जिद है या यहां जुमा की नमाज़ अदा नहीं किया जाता, मस्जिद के लिए कैसे डोनेशन दिया जा सकता है। मस्जिद प्रशासन के बारे में शिकायत या किसी भी प्रकार की त्वरित सूचना देने के लिए स्मार्ट फोन के माध्यम से सेवा प्रदान की जाएंगी।

TOPPOPULARRECENT