Thursday , May 25 2017
Home / Sports / मेलबर्न दूसरा टेस्ट : ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को एक पारी व 18 रन से हराया

मेलबर्न दूसरा टेस्ट : ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को एक पारी व 18 रन से हराया

मेलबर्न : मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को नाटकीय अंदाज में मैच के आखिरी दिन एक पारी और 18 रन से हरा कर सीरीज पर कब्जा जमा लिया है. यह मैच किस कदर रोमांचक था इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पांचवें दिन लंच से कुछ ओवरों पहले ही ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी घोषित की और पाकिस्तान ने केवल चार ओवर खेले. इसके बाद टी ब्रेक तक आधी पाकिस्तानी टीम पवेलियन पहुंच चुकी थी और दिन का खेल खत्म होने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया ने हाल के दिनों में अपनी सबसे यादगार जीत में से एक दर्ज कर ली.

इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने तीन टेस्ट मैच की सीरीज में दो-शून्य की बढ़त बना ली है. सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला तीन जनवरी से सिडनी के मैदान पर खेला जाएगा. इस मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 443/9 पर पारी घोषित की थी. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में आठ विकेट के नुकसान पर 624 रनों पर पारी घोषित की थी. इस आधार पर ऑस्ट्रेलियाई टीम 181 रनों की बढ़त हासिल हुई. लेकिन खेल के आखिरी दिन पाकिस्तान अपनी दूसरी में सिर्फ 163 रनों पर ऑलआउट हो गई. इसके साथ ही पाकिस्तान को मैच के साथ-साथ सीरीज भी गवानी पड़ी. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को उनकी शानदार 165 रनों की नॉआउट पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया.

मेलबर्न टेस्ट मैच का चौथे दिन का खेल बारिश की वजह से नहीं हो सका था. लेकिन खेल के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने तेजी से रन बनाए और अपनी टीम को एक बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया. स्मिथ ने 246 गेंदों में 13 चौके और एक छक्के की मदद से 165 रन बनाए. स्मिथ को मिचेल स्टार्क (84) का अच्छा साथ मिला. दोनों ने सातवें विकेट के लिए 154 रन की साझेदारी की. स्टार्क ने सिर्फ 91 गेंदों में 3 चौको और सात छक्कों की मदद से 84 रन बनाए. उन्हें सोहैल खान ने असद शफीक के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा.

खेल के चौथे दिन यहा मुकाबला बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका था और ऐसा लग रहा था कि यह मुकाबला ड्रॉ हो जाएगा. लेकिन दूसरी पारी में पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही मजह छह रन पर ही दो विकेट गिर गए. जिसके बाद उसे लगातरा झटके लगते रहे. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए, इसके अलावा लेथन लॉयन को तीन, हेजलवुड को दो और जैकसन बर्ड को एक विकेट मिला.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT