Saturday , September 23 2017
Home / Business / देश के तीन सबसे महत्वपूर्ण बैंकों की सूची में शामिल हुआ HDFC

देश के तीन सबसे महत्वपूर्ण बैंकों की सूची में शामिल हुआ HDFC

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक को भी आज घरेलू स्तर पर महत्वपूर्ण बैंकों की सूची डी-एसआईबी में शामिल कर लिया है. केंद्रीय बैंक ने देश के सबसे बडे बैंक एसबीआई व निजी क्षेत्र के प्रमुख आईसीआईसीआई बैंक को 2015 में डी-एसआईबी के रुप में वर्गीकृत किया गया है.

क्या होती है डी-एसआईबी सूची : इस सूची में उन वित्तीय संस्थानों को शामिल किया जाता है जिनके विफल होने से देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। मसलन, किसी भी तरह के वित्तीय संकट की स्थिति में उन्हें सरकार से मदद अपेक्षित है। जानकारी के लिए बता दें कि इस श्रेणी के वित्तीय संस्थानों के विफल होने की संभावना बेहद कम होती है, लेकिन यदि ये विफल हो जाएं तो इनका देश की अर्थव्यवस्था पर बड़ा असर पड़ता है।

आरबीआई का कहना है कि एचडीएफसी बैंक के लिए अतिरिक्त पूंजी की जरूरत एक अप्रैल, 2018 से वैध होगी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा बैंक है, आईसीआईसीआई बैंक निजी क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा बैंक है और एचडीएफसी बैंक निजी क्षेत्र में देश का दूसरा बड़ा और कुल मिलाकर तीसरा बड़ा बैंक है।

इस तरह से फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन्स के इस स्पेशल लिस्ट में अब तीन बैंक हो गए हैं.
SBI
ICICI
HDFC
रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा है कि स्टेट बैंक और ICICI बैंक की तरह ही HDFC बैंक भी पूरी व्यवस्था में एक महत्वपूर्ण बैंक है. इस तरह एसआईबी को टॉप लेवल के मॉनिटरिंग में रख जाता है ताकि किसी भी तरह की विफलता के समय फाइनेंशियल सर्विसेज में दिक्कत न आए. इस तरह से वित्तीय संस्थानों की इस विशिष्ट सूची में अब तीन बैंक हो गए हैं. रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा है कि स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक की तरह ही एचडीएफसी बैंक भी पूरी व्यवस्था में एक महत्वपूर्ण बैंक है. इस तरह एसआईबी को उच्च स्तर के निगरानी दायरे में रख जाता है ताकि किसी भी तरह की विफलता के समय वित्तीय सेवाएं बाधित नहीं हों.

TOPPOPULARRECENT