Monday , September 25 2017
Home / Delhi / Mumbai / देश में दलितों पर अत्याचार, सरकार की चुप्पी की आलोचना

देश में दलितों पर अत्याचार, सरकार की चुप्पी की आलोचना

नई दिल्ली: लोकसभा में आज सदस्यों ने राजनीतिक दलों प्रतिबद्धता से परे होकर दलितों पर अत्याचार का मुद्दा उठाया और उन्हें रोकने के लिए ठोस कदम की मांग की। लोक जनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान ने देश में दलितों पर हमले की घटनाओं की दिशा ध्यान आकर्षित करवाते हुए विशेषकर दो दलित युवकों को बिहार के मुजफ्फरनगर में पिटाई का निशाना बनाने का संदर्भ पूर्ति ने किशनगंज और दरभंगा में भी दलितों के खिलाफ अत्याचार के सिलसिलेवार घटनाओं का जिक्र किया और कहा कि राज्य सरकार ने अब तक इन अपराधों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है।

पासवान ने इन सभी घटनाओं की सीबीआई जांच की मांग की। आरजेडी के पप्पू यादव ने उत्तर प्रदेश सरकार पर विभिन्न वर्गों के बीच भेदभाव पैदा करने का आरोप लगाया। मीनाक्षी लेखी (भाजपा) ने कहा कि दलितों पर अत्याचार की घटनाओं में काफी राजनीति हो रही है। उन्होंने कहा कि जाति के बारे में किसी तरह की टिप्पणी नहीं किए जाने चाहिए। एम रामचंद्रन (कांग्रेस) ने केरल में माकपा कार्यकर्ता की शिकायत पर कथित तौर पर दो बहनों की गिरफ्तारी का मुद्दा उठाया।

उन्होंने दावा किया कि ये दोनों एक दलित नेता की बेटियां हैं। कांग्रेस के ठोक चोंग मिनी ने आव्रजन अधिकारी की मणिपुरी महिला के खिलाफ जातीय टिप्पणी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि पूर्वोत्तर के लोगों आज भी जबकि भारत को आजाद हुए 70 साल हो चुके हैं इस तरह के व्यवहार का सामना कर रहे हैं। इस दौरान बसपा प्रमुख मायावती ने दलितों पर अत्याचार के संबंध में प्रधानमंत्री मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाया।

उन्होंने कहा कि भाजपा के सत्ता में आने के बाद इन घटनाओं में वृद्धि हुई है और प्रधानमंत्री से बयान देने की मांग की। गुजरात के ओना में घटी घटनाओं का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि गाओ सुरक्षा के नाम पर दलितों को यातना पहोनचाई जा रही है। मायावती ने संसद के बाहर मीडिया से ‘मंगलोर में डीएसपी एमके गणपति की आत्महत्या का भी जिक्र किया और कहा कि मौजूदा सरकार में दलितों और कमज़ोरों पर अत्याचार की घटनाओं में वृद्धि हुई है और आत्महत्या भी अधिक घटनाएं आ रहे हैं। इसी तरह महाराष्ट्र में दो दलित युवकों जो एक बाइक पर जा रहे थे उन्होंने एक कार ओवरटेक‌ किया जिस पर हमला किया गया।

TOPPOPULARRECENT