Saturday , August 19 2017
Home / Sports / द.अफ्रीकी खिलाड़ी ने 173.8 किमी/घंटा की स्पीड से गेंद फेक कर सबका रिकॉर्ड तोड़ा!

द.अफ्रीकी खिलाड़ी ने 173.8 किमी/घंटा की स्पीड से गेंद फेक कर सबका रिकॉर्ड तोड़ा!

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर डेविड वीज सीएसए टी20 चैलैंज के एक लीग मैच में अपनी गेंदबाजी को लेकर खूब चर्चा में रहे। नाइट्स और टाइटंस के बीच खेले गए इस मैच में वीज ने पूरी पारी के दौरान सिर्फ एक गेंद ऐसी फेंक दी जिसके कारण वो चर्चा में रहे। इस मैच में मिलर के शतक को लेकर ज्यादा चर्चा नहीं हुई बल्कि साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम के उनके साथी खिलाड़ी डेविड वीज की ज्यादा चर्चा हुई। दरअसल नाइट्स के खिलाफ जब वीज ने मैच के तीसरे ओवर की अंतिम गेंद फेंकी तो टेलीवीजन स्क्रीन पर उनकी रफ्तार 173.8 किमी./घंटा दिखाई गई। टेलीवीजन स्क्रीन की माने तो वीज ने क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंक दी और पाकिस्तन के तुफानी गेंदबाज शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। वीज सामान्य तौर पर 130 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं। ऐसे में उनकी ओर से 173.8 किमीटर प्रति घंटा की स्पीड से गेंदबाजी करना किसी आश्चर्य से कम नहीं थी।

बाद में पता चला कि यह तकनीकी खराबी के कारण गेंद की स्पीड इतनी ज्यादा दिखाई गई। इस घटना का जिक्र करते हुए वीज ने ट्वविटर पर एक पोस्ट शेयर किया और मजाक करते हुए लिखा, ‘तो क्या यह आधिकारिक तौर पर इस बात की घोषणा है कि मैं दुनिया का सबसे तेज गेंदबाज हूं? शायद यह जिम में घंटो समय देने का असर है।’ यह पहली बार नहीं है जब तकनीकी खराबी के कारण किसी गेंदबाज की स्पीड इतनी ज्यादा दिखाई गई हो। कुछ महीने पहले मोर्ने मोर्केल की एक गेंद को 173.9 किमी./घंटा की रफ्तार के साथ रिकॉर्ड किया गया था। इस मुकाबले में टाइटंस ने नाइट्स के द्वारा दिए गए 186 रनों के लक्ष्य को 1 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। इस तरह मिलर का शतक काम नहीं आ सका। टाइटंस के लिए हेनरिक क्लासन ने सर्वाधिक 30 गेंदों में 52 रन बनाए।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी नाइट्स की शुरुआत बेहद खराब रही और उन्होंने 10 रन के अंदर ही दो विकेट गंवा दिए। इसके बाद कप्तान डेविड मिलर ने पारी संभाली और एकतरफा बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश करते हुए 120 रन ठोंक दिए। इस तरह नाइट्स ने 20 ओवरों में 185/6 का स्कोर बनाया।

TOPPOPULARRECENT