Thursday , August 24 2017
Home / Delhi / Mumbai / धार्मिक नामों के दलों का रजिस्ट्रेशन रद्द नहीं होगा

धार्मिक नामों के दलों का रजिस्ट्रेशन रद्द नहीं होगा

नई दहली: दिल्ली हाईकोर्ट ने एक याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उन सभी राजनीतिक दलों के रजिस्ट्रेशन रद्द करने की अपील की गई थी जिनके नामों में किसी धर्म ‘जाति’ पीढ़ी ‘भगवान या समुदाय के अर्थ निहित हैं। अदालत ने कहा कि यह आवेदन मंशा पर आधारित है। मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी और न्यायमूर्ति जयंत नाथ होता पीठ ने कहा कि वह चुनाव आयोग द्वारा दिए गए बयान से संतुष्ट है और चुनाव संस्था इस मसले पर विचार कर सकता है।

पीठ ने कहा कि ” इसका संबंध चुनाव आयोग से है। वे ही इस समीक्षा करेगा। इस (आवेदन) में कोई सार्वजनिक हित निहित नहीं है। यह (आवेदन) मंशा पर आधारित है। ”पीठ ने कहा कि” चुनाव आयोग ऑफ इंडिया द्वारा अपनाई गई इस स्पष्ट रुख के बाद कि 2005 के बाद ऐसी किसी पार्टी का रजिस्ट्रेशन नहीं किया गया जिसके नाम में किसी धर्म ‘जाति’ पीढ़ी ‘भगवान का नाम या समुदाय नाम संलग्न पाया गया था।

हम अभी इस आवेदन को स्वीकार नहीं कर सकते। इसलिए याचिका खारिज की जाती है। ” दरख़ास्त गुज़ार स्टेज़नस राइट्स फाउंडेशन ने दावा किया था कि देश में कम से कम 16 ऐसे दल हैं जिनके नामों में धर्म ‘जाति’ पीढ़ी ‘परमेश्वर के नाम या समुदाय के नाम पर अर्थ छिपा है। इसलिए उनका रजिस्ट्रेशन रद्द किया जाना चाहिए ‘हालांकि अदालत ने इस तर्क को स्वीकार नहीं किया।

TOPPOPULARRECENT