Thursday , August 17 2017
Home / Islami Duniya / धार्मिक स्थलों का प्रबंधन मुस्लिम दुनिया अपने हाथ में ले: खामनाई

धार्मिक स्थलों का प्रबंधन मुस्लिम दुनिया अपने हाथ में ले: खामनाई

तेहरान: ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनाई ने अपने क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी सऊदी अरब के खिलाफ सख्त नाराज और सरज़निश व्यक्त करते हुए कहा है कि मुस्लिम दुनिया को इस्लाम के पवित्रतम स्थानों के के प्रबंधन के बारे में सवाल उठाना चाहिए।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

ईरानी धार्मिक नेता की वेबसाइट पर जारी किए गए बयान में उनका कहना है, ” सऊदी शासकों द्वारा अल्लाह के मेहमानों के लिए दमनकारी व्यवहार के कारण इस्लामी दो पवित्र स्थानों और हज के मामले की व्यवस्था चलाने के लिए मूल रूप से एक बार फिर विचार करना चाहिए। ”
खामनाई से यह बयान मक्का में इस साल हज से पहले जारी किया गया है। पिछले साल ईरान से 60 हजार हज यात्रियों ने यह ज़िम्मेदारी निभाई थी लेकिन इस साल ईरान और सऊदी अरब के बीच इस मुद्दे पर होने वाली वार्ता की विफलता के बाद ईरान से ज़ायरीन, हज के लिए सऊदी अरब नहीं जा सके।
खामनाई ने सऊदी अरब के शासक परिवार पर आरोप लगाया कि उन्होंने हज को राजनीति बना दिया है और खुद को ‘तुच्छ और छोटे शैतानों में बदल लिया है जो बड़े शैतान (अमेरिका) के हितों को खतरे में पड़ने की वजह से थरथरा रहे हैं । ” सऊदी शासक मुसलमानों के लिए पवित्र स्थानों मक्का और मदीना के रखवाले भी हैं।
बयान में कहा गया है, ” सऊदी शासक जिन्होंने गर्व और देनदार ईरानी हाजियों को उनके प्रिय घर का रास्ता बंद है, अपमानित और गुमराह लोग हैं जो समझते हैं कि उनके उत्पीड़न के सिंहासन पर अपनी अस्तित्व दुनिया अभिमानी शक्तियों की रक्षा पर निर्भर करता है, इजरायलवाद और अमेरिका के साथ गठबंधन और उनकी मांगों को पूरा करने में निर्भर करता है। ”

TOPPOPULARRECENT