Wednesday , August 23 2017
Home / Islamic / नई पहल: राजस्थान के चीफ़ क़ाज़ी के कार्यालय में पारिवारिक मामलों के हल के लिए दी जाएगी क़ानूनी मदद

नई पहल: राजस्थान के चीफ़ क़ाज़ी के कार्यालय में पारिवारिक मामलों के हल के लिए दी जाएगी क़ानूनी मदद

जयपुर। मुस्लिम समाज में पति और पत्नी के पारिवारिक मामलों को अदालत जाने से पहले ही हल करने के लिए राजस्थान के चीफ काजी की ओर से एक नई पहल की जा रही है। इस पहल के तहत प्रमुख काजी कार्यालय में कानूनी सहायता दी जाएगी।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

इसके लिए बाकायदा एक कानूनी सेल प्रमुख काजी के कार्यालय में स्थापित किया जाएगा। इस दौरान आपसी बातचीत और परामर्श से घरों को टूटने से बचाने की कोशिश यह कार्यालय करेगा। इस तरह एक ओर परिवारों को टूटने से रोकने की कोशिश होगी तो दूसरी ओर उसका पूरा रिकार्ड रखा जाएगा ताकि भविष्य में मामले के बारे में मदद मिल सके। उम्मीद की जा रही है कि इससे अदालतों में लम्बित मामले में भी कमी आएगी।
राज्य के मुस्लिम परिवारों में वैवाहिक मामलों में होने वाले झगड़ों और तलाक को रोकने के लिए अब चीफ काजी राजस्थान की ओर से कोशिश की जाएगी। इसके लिए मुख्य काजी कार्यालय में कानूनी सेल स्थापित होगा। इस कानूनी सेल में लोगों को कानूनी जानकारी और सहायता दी जाएगी। परामर्श के माध्यम से वकील और सेवानिवृत्त न्यायाधीश कोशिश करेंगे कि समझाने बुझाने के माध्यम से पारिवारिक मामलों को अदालत में जाने से पहले ही सुलझा लिया जाए।
इस परामर्श के माध्यम से कानूनी सेल यह कोशिश भी करेंगे कि एक बार में तीन तलाक की रोकथाम हो और शरीयत के अनुसार दी गई तलाक का दुरुपयोग न किया जाए।

TOPPOPULARRECENT