Sunday , August 20 2017
Home / Business / नए साल का तोहफा: 10 लाख रुपए से ऊपर सालाना कमाने वालों की LPG सब्सिडी ख़त्म।

नए साल का तोहफा: 10 लाख रुपए से ऊपर सालाना कमाने वालों की LPG सब्सिडी ख़त्म।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने एलपीजी सब्सिडी मामले में एक एहम कदम लेते हुए 1 जनवरी 2016 से दस लाख रुपए या उससे ज्यादा की सालाना कमाई करने वाले लोगों की एलपीजी सब्सिडी बंद करने का ऐलान किया है।

सूत्रों के मुताबिक, इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होगा। अब से नए सिलेंडर लेने पर पर सब्सिडी लेने के लिए अब कंज्यूमर को सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा। इसमें बताना होगा कि उसकी सालाना इनकम 10 लाख रुपए से कम है। आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल 16.35 करोड़ एक्टिव एलपीजी कनेक्शन हैं। ऑयल कंपनियां एक कनेक्शन/ग्राहक को 1 साल में 12 सब्सिडाइज सिलेंडर देती हैं। सब्सिडी के बाद एक सिलेंडर दिल्ली में करीब 420 रुपए में मिल रहा है जबकि बिना सब्सिडी वाला सिलिंडर 608 रुपए का है।

आपको बता दें कि सरकार लोगों से अपनी मर्जी से सब्सिडी छोड़ने की अपील करने के लिए ‘गिवबैक कैंपेन’ भी चला रही है। रेडियो, अखबार और टीवी पर लोगों को सब्सिडी छोड़ने की अपील की जा रही है जिसके तहत अब तक 57 लाख लोग एलपीजी सब्सिडी छोड़ चुके हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक एक नाम पर एक से ज्यादा कनेक्शन खत्म कर सरकार ने फाइनेंशियल ईयर 2014-15 में 15 हजार करोड़ रुपए बचाए हैं।

TOPPOPULARRECENT