Thursday , March 30 2017
Home / World / नए साल के मौक़े पर दी ट्रम्प ने अपने दुश्मनों को बधाई।

नए साल के मौक़े पर दी ट्रम्प ने अपने दुश्मनों को बधाई।

नए साल के आग़ाज़ से होगा ट्रम्प युग आरम्भ। शनिवार को नए साल के मौक़े पर हाल ही में चुने गये अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनालड ट्रम्प ने अपने कई दशमनो को ट्वीट के ज़रिए बधाइयाँ दी। जिन लोगों को ट्रम्प अपने चुनाव अभियान के समय बुरा कह रहे थे उन लोगों के लिए ट्रम्प ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि आप सभी को नए साल की बहुत बँधाइ और मेरे कई दुश्मन जिन्होंने मेरे विरुद्ध लड़ा और बुरी तरह मात खाई। वह सभी लोग यह नहीं जानते थे उन्हें सिर्फ़ प्यार करना है।

ट्रम्प चुनावी अभियान में डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को हराकर राष्ट्रपति बने हैं। वह 20 जनवरी को आधिकारिक रूप से शपथ लेंगे। वह अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बनेंगे।

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा की जगह रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। इसके साथ ही अमेरिका और पूरी दुनिया में नए युग की शुरुआत होगी। माना जा रहा है कि ट्रंप के शासनकाल में आईएस समेत वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ मुहिम तेज हो सकती है। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र में नए समीकरण बनने के भी आसार दिख रहे हैं।

वैश्विक आतंकवाद पर चीन और पाकिस्तान जैसे दोहरे मापदंड वाले देश संयुक्त राष्ट्र मंच पर अलग-थलग हो सकते हैं। हालांकि ट्रंप के लिए यह साल चुनौतियों से भरा होगा। रूस के साथ करीबी संबंधों के पैरोकार ट्रंप हैकिंग मामले से कैसे निपटते हैं यह भी देखना दिलचस्प होगा। चीन, पाकिस्तान और रूस त्रिपक्षीय संबंध भी अमेरिका के लिए चिंता का कारण है।

साथ ही विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती दबंगई को कम करने के लिए सभी छोटे द्वीप समूहों को एकत्रित करके चीन के मंसूबों पर पानी फेरना भी ट्रंप प्रशासन की कामयाबी का एक नया आयाम साबित होगा। ट्रंप प्रशासन रोजगार सृजन की संभावनाओं में बढ़ोतरी कर अमेरिकी जनता की उम्मीदों पर खरे उतरने की कोशिश करेगा।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT