Monday , October 23 2017
Home / Bihar News / नक्सलियों की जायदाद जब्त होगी

नक्सलियों की जायदाद जब्त होगी

नक्सलियों की जायदाद जब्ती का बिहार मॉडल मुल्क भर में लागू होगा। मर्कज़ी दाखला वज़ारत ने तमाम नक्सल मुतासीर रियासतों को नक्सली तंज़िमों के क़ायेदीनों की जायदाद जब्त करने की हिदायत दिया है। मर्कज़ी हुकूमत ने अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिव

नक्सलियों की जायदाद जब्ती का बिहार मॉडल मुल्क भर में लागू होगा। मर्कज़ी दाखला वज़ारत ने तमाम नक्सल मुतासीर रियासतों को नक्सली तंज़िमों के क़ायेदीनों की जायदाद जब्त करने की हिदायत दिया है। मर्कज़ी हुकूमत ने अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन एक्ट (यूएपीए) के तहत माओनवाज़ तंज़िमों के क़ायेदीनों की जायदाद जब्त करने की हिदायत दिया है। मालूम हो कि बिहार ने पहले ही नक्सलियों की जायदाद जब्ती का मुहिम शुरू कर रखा है। वज़ीरे आला नीतीश कुमार ने वज़ीरे आजम डॉ मनमोहन सिंह की सदारत में हाल ही में हुई नक्सल मुतासीर रियासतों के वज़ीरे आला की बैठक में यह जानकारी दी थी।

पुलिस डाइरेक्टर जेनरल अभयानंद की हिदायत पर जिला पुलिस की मदद से स्पेशल टास्क फोर्स और एकतेसादी जुर्म यूनिट ने जायदाद जब्ती की कार्रवाई शुरू कर रखी है। रियासत हुकूमत ने महकमा दाखला के प्रिन्सिपल सेक्रेटरी को इसके लिए काबिल एख्तियार का ऐलान किया है।

मर्कज़ी दाखला वज़ारत में डाइरेक्टर (एएनओ-2) दीपक कुमार केडिया ने आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र,ओड़िशा, उत्तर प्रदेश और मगरीबी बंगाल के चीफ़ सेक्रेटरी व पुलिस डाइरेक्टर जेनरल और नक्सल मामलों के नोडल अफसरों को नक्सलियों की जायदाद जब्ती की हिदायत दिया है। हिदायत में नक्सली क़ायेदीनों के बैंक एकाउंट और जायदाद की जानकारी हासिल कर जब्त करने की सिम्त में कार्रवाई शुरू करने को कहा गया है। मर्कज़ी हुकूमत ने इसके लिए दाखला वज़ारत के मुश्तरका सेक्रेटरी (आइएस-1) को काबिल एख्तियार का ऐलान किया है।

राज्य पुलिस हेड क्वार्टर अनलॉफूल एक्टिविटी प्रिवेशन एक्ट के तहत अब तक 73 लाख 43 हजार 388 रुपये की जायदाद जब्त कर चुका है। इनमें बैंक खातों में जमा रकम, गाड़ी, मकान समेत दीगर जायदाद शामिल है। एक्ट के तहत जायदाद जब्ती के एखतियारी अफसर महकमा दाखला के प्रिन्सिपल सेक्रेटरी आमिर सुबहानी ने अब तक सात नक्सलियों की जायदाद जब्त करने का हुक्म दिया है, जबकि 23 नक्सलियों की जायदाद जब्ती की अमल रियासत पुलिस हेड क्वार्टर शुरू कर चुका है।

TOPPOPULARRECENT