Tuesday , October 24 2017
Home / India / नमक के बाद अब चीनी की अफवाह, यूपी, दिल्ली और गुजरात के मुख्यमंत्री ने कहा: नहीं है कमी

नमक के बाद अब चीनी की अफवाह, यूपी, दिल्ली और गुजरात के मुख्यमंत्री ने कहा: नहीं है कमी

नई दिल्ली: नोट बदलने की अफरातफरी के बीच शुक्रवार शाम एक अजीब अफवाह एक साथ ही कई राज्यों में फैल गई. पहले नमक और फिर चीनी समाप्ति की अफवाह से लोगों में अराजकता का माहोल बन गया.
प्रदेश 18 के अनुसार, दिल्ली में नमक सहित अन्य वस्तुओं की कमी की अफवाह के बाद कालाबाजारी से नाराज लोगों का गुस्सा भी देखने को मिला. दिल्ली के दक्षिण पूर्वी क्षेत्र में कालंदी कुंज रोड और सरीता विहार रोड पर जाम लग गया और डीटीसी की दो बसों में तोड़-फोड़ की गई. बताया जा रहा है कि नाराज लोगों ने कई लोगों की पिटाई भी कर दी, जिसके बाद दिल्ली पुलिस आनन-फानन में मौके पर पहुंची और राजमार्ग पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात करना पड़ा. हालांकि आम यात्रियों को किसी भी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है.
राजधानी लखनऊ में अचानक कहीं से नमक समाप्ति की अफवाह फ़ैल गई. कई लोगों ने महंगे दामों पर नमक खरीद भी लिया. अमरोहा में प्रशासन ने लाउडस्पीकर से घोषणा की है कि नमक की कोई कमी नहीं है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

यूपी के साथ मध्य प्रदेश के भी कई शहरों में नमक को लेकर अफवाह फैली हुई है. देर शाम अहमदाबाद और सूरत में भी भारी कीमतों पर चीनी और नमक बिकने लगे. नमक दोगुने से भी अधिक कीमतों में बिकने लगा. यह अफवाह लखनऊ से बढ़कर कानपुर, इलाहाबाद, संभल, बदायूं, मुरादाबाद और रामपुर तक जा पहुंची. वहाँ भी नमक समाप्ति और आपूर्ति बंद होने की अफवाह फैल गई. कई जगह पुलिस ने लोगों को समझाया कि ऐसी कोई बात नहीं है.
अफवाह के समाचार आने पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने उत्तर प्रदेश में नमक की कमी की अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि इसकी कीमत 14 से 15 रुपये प्रति किलो ही है. पासवान ने कहा कि अफवाह फैलाने वालों पर सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए. राज्य सरकार कार्रवाई क्यों नहीं करती है? कौन 200 रुपये किलो नमक बेच रहा है. देश में न नमक, न गेहूं और न ही दाल, किसी की कोई कमी नहीं है. यह केंद्र सरकार को बदनाम करने की राजनीति हो रही है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर रहा कि दिल्ली में नमक की कोई कमी नहीं है. कुछ लोग गलत अफवाह फैला रहे हैं कि नमक और चीनी की कमी हो गई है. यह सरासर गलत है. अगर कोई जमाखोरी करेंगे, तो बख्शा नहीं जाएगा.
इसके बाद यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रोपानी ने भी कहा कि नमक की कहीं कोई कमी नहीं है. उन्होंने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर बताया कि दिल्ली में नमक की कमी नहीं है.
पुराने लखनऊ में नमक समाप्ति की अफवाह फैलने के बाद पुलिस ने दुकानों को बंद करा दिया. कानपुर में नमक खरीदने के लिए लोगों की भारी भीड़ बाजार में जमा होने लगी. इलाहाबाद में तो कुछ स्थानों पर 400 रुपए किलो नमक की अफवाह फैल गई.

TOPPOPULARRECENT