Monday , August 21 2017
Home / Islami Duniya / नवाज़ शरीफ़ को प्रधानमंत्री पद से किया गया बर्खास्त, पनामा गेट मामले में दोषी करार

नवाज़ शरीफ़ को प्रधानमंत्री पद से किया गया बर्खास्त, पनामा गेट मामले में दोषी करार

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ ने आज यहां पनामा गेट कांड में ऐतिहासिक फ़ैसला सुनाते हुए नवाज़ शरीफ़ को सर्वसम्मति से दोषी क़रार देते हुए उन्हें पद से बर्ख़ास्त कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने नैशनल एकाउंटीबिलिटी ब्यूरो को शरीफ़ और उनके परिवार के ख़िलाफ़ छह हफ़्ते के अंदर केस दायर करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने पनामा मामला भ्रष्टाचार निरोधक अदालत को सौंप दिया है।

कोर्ट के आदेश के मुताबिक शरीफ़ सहित कैप्टन मोहम्मद सफ़दर, मरयम, हसन और हुसैन नवाज़ के ख़िलाफ फिर मामला खुलेगा और फ़ैसला 30 दिन के अंदल सुना दिया जाएगा। आदेश का पालन एक जज की निगरानी में होगा।

पनामागेट मामले में बुरी तरह फंसे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके परिवार के लिए आज का दिन निर्णायक माना जा रहा है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने उनके खिलाफ अपना फैसला सुना दिया है।

शरीफ को कोर्ट ने अयोग्य भी ठहरा दिया है। शरीफ पर प्रधानमंत्री पद पर रहने के दौरान धनशोधन के जरिए लंदन में संपाति बनाने के आरोप हैं और इसका खुलासा पिछले साल पनामा पेपर लीक में हुआ था।

शरीफ़ पाकिस्तान के रिकार्ड तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं। अदालत ने अपना फैसला सुबह 11:30 बजे सुनाया। इस बीच, गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने आज कहा कि वह पनामागेट मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे देंगे और राजनीति छोड़ देंगे।

TOPPOPULARRECENT