Saturday , June 24 2017
Home / Khaas Khabar / नाइजीरियन छात्रों पर हमले को अफ्रीकी देश ने बताया नसली हमला, किया UN जाने का फ़ैसला

नाइजीरियन छात्रों पर हमले को अफ्रीकी देश ने बताया नसली हमला, किया UN जाने का फ़ैसला

नई दिल्ली। अफ्रीकी देशों के राजदूतों ने भारत में उन देशों के छात्रों और युवाओं पर हालिया हमलों को ‘नसली हमला’ करार दिया है और भारत सरकार की कार्रवाई को ‘अपर्याप्त’ मानते हुए इस विषय पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सामने जाने का फैसला किया ।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अफ्रीकी मिशन प्रमुखों के डीन कार्यालय द्वरा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार मिशन प्रमुखों ने एक विशेष सत्र बुलाकर इस विषय पर विचार किया और उन हमलों में देश और उत्तर प्रदेश की सबसे ज़्यादा राजनीतिक नेतृत्व की चुप्पी पर भी आपत्ति जताई है ।
विज्ञप्ति के अनुसार पिछले घटनाओं का भी अवलोकन किया गया और वे इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि भारत सरकार द्वारा ऐसे कोई कदम नहीं उठाए गए जो मुनासिब हों और दिखाई देते हैं।
हाल के ग्रेटर नोएडा के घटना की अफ्रीकी मिशन प्रमुखों ने कड़ी निंदा की और चिंता जताई। उन्होंने माना कि इन घटनाओं और इससे पहले के अनसुलझे मामलों में भारत की तरफ से उच्च स्तर पर सख्त शैली में निंदा नहीं की गई। बैठक में आम राय थी कि अफ्रीकी लोगों पर ये हमले जातीय और विदेशियों के प्रति सुनियोजित थे। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत के सर्वोच्च राजनीतिक स्तर पर इन घटनाओं की कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए और दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई तेज की जानी चाहिए। उन्होंने इस मामले को स्वतंत्र जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद और अन्य मानवाधिकार संगठनों के सामने ले जाने पर भी सहमत हो गए और अफ्रीकी संघ आयोग को एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपने का भी फैसला किया है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT