Friday , October 20 2017
Home / Sports / नाक आउट की दौड़ में मुंबई इंडियंस और सन राइज़र्स हैदराबाद का आज टकराव‌

नाक आउट की दौड़ में मुंबई इंडियंस और सन राइज़र्स हैदराबाद का आज टकराव‌

कोलकता 13 मई : दिफ़ाई चैंम्पिय‌न कोलकता नाईट रायडर्स की आई पी एल के रवां छटे ऐडीशन में मुहिम अपनी डगर से हट चुकी है और वो आज‌ यहां ईडन गार्डन्स में राजिस्थान रॉयलज़ के ख़िलाफ़ खेले जाने वाले आख़िरी मुक़ाबले में कामयाबी के लिए कोशिश‌ होंगी।

मेज़बान टीम के लिए 11 खिलाड़ियों का इंतिख़ाब मुक़ाबले की हिक्मत-ए-अमली और खिलाड़ियों का खराब‌ मुज़ाहरे काफ़ी नुक़्सान पहुंचाया है और चालू साल‌ टीम का अपने ख़िताब का बचाव‌ करना मुश्किल हो चुका है। टूर्नामेंट के आखरी मरहले के शुरू पर खराब‌ मुज़ाहिरे कर रही दिल्ली डियर डेविल्स जैसी टीम अपने ख़ामियों पर क़ाबू पाते हुए जीत‌ हासिल कर रही है

गौतम गंभीर की अगवाई में टीम बाकी अपने मसाइल से उभर नहीं पा रही है। ख़ुद कप्तान गंभीर पहुँच‌ पर भी सवालिया निशान मौजूद है। गुजिश्ता रात दिल्ली के ख़िलाफ़ खेले गए मुक़ाबले में कोलकता को लगातार‌ सातवें हार‌ हासिल करनी पड़ी जब कि दिल्ली ने मुसलसल दूसरी कामयाबी और टूर्नामेंट में तीसरी कामयाबी हासिल करली है।

और‌ मुक़ाबले में इनिंगस‌ के निस्फ़ मरहले पर ही सिर्फ़ 50 रंस‌ के स्कोर पर इसके निस्फ़ खिलाड़ी पवेलियन लौट चुके थे। जब कि गौतम गंभीर भी ख़ुद को नुक़्सान में डालने वाला रन आउट का शिकार हुए। लोअर आर्डर बैटस्मेनों के किसी क़दर बेहतर मुज़ाहिरे की बदौलत ये टीम 136/7 का स्कोर हासिल कर पाई।

यूसुफ़ पठान और जुनूबी अफ़्रीक़ा के सीनयर ऑल राउंडर जैक कैलिस ने फिर एक मर्तबा मायूस किया है। कोलकता के लिए ज़रूरी है कि टीम के मुफ़ाद में सख़्त फ़ैसले करते हुए टी 20 के माहिरीन खिलाड़ी बरनडन मक्का लिम और रयान टीन डोशते को क़तई 11 खिलाड़ियों में शामिल करें।

कोलकता जिसने चेन्नई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ 201 रंज़ के पीछा करने में बेहतर मुज़ाहरा किया था जिसे इस मुक़ाबले में 14 रंज़ की क़रीबी हार‌ बर्दाश्त करनी पड़ी थी लेकिन इसके फ़ौरन बाद खेले गए मुक़ाबले में दिल्ली के ख़िलाफ़ खिलाड़ियों के मुज़ाहिरे ना सिर्फ़ खराब‌ थे बल्कि उनसे खिलाड़ियों का एतिमाद(भरोसा) को भी नुक़्सान पहुंचा है।

दिल्ली के ख़िलाफ़ जब दिफ़ाई चैम्पिय‌न के के आर एक छोटे से स्कोर का बचाव‌ कर रही थी उस मौके पर खिलाड़ियों की फ़ील्डिंग भी इंतिहाई खराब‌ रही जैसा कि दो कैचस छोड़े गए। इसके बाद‌ मनवेन्द्र बसला ने डेविड वार्नर को स्टंप आउट करने का मौक़ा भी गंवाया जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने 66 रंस‌ स्कोर करते हुए टीम को कामयाबी से हमकनार किया।

नाईट रायडर्स के लिए ये पांचवें मुक़ाबले में लगातार‌ पांचवें हार‌ थी और अब उसे प्ले आफ़ में पहुँच‌ के लिए अपने आइन्दा 6 मुक़ाबलों में सभी मैच जीतना होगा जो कि उसके लिए सख़्त निशाना है। के के आर को अपने आइन्दा छः मुक़ाबलों में तीन मुक़ाबले और‌ खेलने हैं जिस में एक मुक़ाबला मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ भी शामिल है जब कि घरेलू मैदान ईडन गार्डन्स में के के आर, आर सी बी और पुने वाइरस इंडिया की मेज़बानी करेगी।

दूसरी जानिब राहुल दड़विड ने अपनी टीम की कामयाब क़ियादत की है जिन्होंने टीम में शामिल ग़ैर मारूफ़ खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद राजिस्थान रॉयलस‌ को जीत‌ की सिम्त आगे कर दिया है। टीम के लिए शेन वाटसन का फ़ार्म में आना ख़ुश आइंद है।

राहुल दड़विड के फ़ैसले भी टीम के लिए सूदमंद साबित हो रहे हैं जैसा कि उन्होंने रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के ख़िलाफ़ 18 साला नौजवान खिलाड़ी संजू सामसन को नंबर तीन पर बैटिंग के लिए तरक़्क़ी दी जिस का संजू ने फ़ायदा उठाते हुए 63 रंस‌ की शानदार इनिंगस‌ खेली और टीम की चार विकटों की कामयाबी में अहम रोल अदा किया।

राजिस्थान ने यके बाद दीगरे दो जीत‌ के ज़रीया 9 मुक़ाबलों में 12 निशानात हासिल कर लिए हैं जिसके ज़रीया वो टीमों के ग्रुप‌ में तीसरे मुक़ाम पर है। शेन वाटसन शानदार फ़ार्म वापिस आचुके हैं जैसा कि उन्होंने अपनी आख़िरी तीन इनिंगस‌ में 101, 98 और 41 रंस‌ की बैटिंग की है।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के साबिक़ नायब कप्तान शेन वाटसन बौलिंग में भी अपना कमाल दिखा रहे हैं। राजिस्थान की सफ़ में ब्रॉड हॉज अवेश शाह और बासलाहियत ओपनर अजिंक्या रहाणे मौजूद हैं जो कि बड़े स्ट्रोक्स खेलने की सलाहियत रखतीं हैं और उन से टीम को बेहतर मुज़ाहरे की उम्मीद है।

जेम्स फ़ालकनर भी राजिस्थान के लिए किसी बोनस से कम नहीं क्यों कि उन्होंने सन राईज़र हैदराबाद के ख़िलाफ़ सीज़न में पहले पाँच विकेटस के पाने का मुज़ाहरा किया है। स्पिनर अजीत चनडीला से ईडन गार्डन्स में इस मुज़ाहिरे की उमीद की जा रही है जिस के लिए सुनील नारायण मशहूर है क्यों कि यहां की सुस्त विकेट से दोनों ही बोलरों को यकसाँ फ़ायदा होगा।

TOPPOPULARRECENT