Wednesday , August 16 2017
Home / Sports / नागपुर टेस्ट : बड़ी जीत के साथ हिंदुस्तान ने सीरीज की अपने नाम

नागपुर टेस्ट : बड़ी जीत के साथ हिंदुस्तान ने सीरीज की अपने नाम

इस साल के सबसे कामयाब टेस्ट गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (12 विकेट) के अच्छे मुज़ाहिरे के दम पर हिंदुस्तानी क्रिकेट टीम ने जामथा वाके विदर्भ क्रिकेट यूनियन मैदान में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन जुमे के रोज़ जुनूबी अफ्रीका को 124 रनों से हराकर चार मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

साथ ही हिंदुस्तान ने अपने खिलाफ साऊथ अफ्रीका का नौ साल फातेह रहने का आर्डर यानी तरतीब को भी तोड़ दिया।अपने अब तक के करियर की सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले अश्विन मैन ऑफ द मैच बने।

टीम इंडिया ने मोहाली में खेला गया पहला टेस्ट 108 रनों से जीता था। उस मैच में भी अश्विन ने अहम किरदार अदा किये थें । बेंगलुरू में खेला गया दूसरा टेस्ट बारिश में धुल गया था। चौथा टेस्ट तीन दिसम्बर से दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जाएगा।

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 215 रन बनाए थे। जवाब में उसने रविचंद्रन अश्विन के पांच और रवींद्र जडेजा के चार विकेटों की मदद से साऊथ अफ्रीका को 79 रनों पर ढेर कर दिया था।

टीम इंडिया को पहली पारी की बुनियाद पर 136 रनों की बढ़त मिली थी। इसके बाद टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 173 रन बनाए और मेहमानों के सामने 310 रनों का टार्गेट रखा। दूसरी पारी में साऊथ अफ्रीका की ओर से इमरान ताहिर ने पांच विकेट लिए।

टार्गेट का पीछा करते हुए मेहमान टीम 89.5 ओवरों में 185 रन बनाकर आउट हो गई। उसके लिए कप्तान हाशिम अमला और फाफ दू प्लेसिस ने 39-39 रन बनाए।

टीम इंडिया की ओर से अश्विन ने दूसरी पारी में सात विकेट लिए जबकि अमित मिश्रा को तीन कामयाबी मिली। अश्विन (55) इस साल सबसे ज़्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के 51 विकेटों के रिकार्ड को पीछे छोड़ा है।

अश्विन ने आठ मैचों में 17.81 के औसत से ये विकेट लिए हैं। इस साल वह छह मौकों पर पारी में पांच विकेट ले चुके हैं। इससे पहले 2008 में टीम इंडिया की ओर से हरभजन सिंह ने आखिरी मर्तबा साल में 50 विकेट झटके थे।

बहरहाल, दूसरे दिन स्टम्प्स तक अमला 3 और डीन एल्गर 10 रनों पर नाबाद लौटे थे। एल्गर 18 रन के निजी स्कोर पर अश्विन की गेद पर आउट हुए। उनका विकेट 40 रन पर गिरा।

अब्राहम डिविलियर्स (9) को अश्विन ने एलबीड्ब्ल्यू आउट किया। डिविलियर्स का विकेट 58 के स्कोर पर गिरा। इसके बाद अमला और प्लेसिस इस मैच में जुनूबी अफ्रीका की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी को अंजाम दिया।

दोनों ने पूरे एहतियात के साथ खेलते हुए पांचवें विकेट के लिए 72 रन जोड़े। अमित मिश्रा ने चायकाल से ठीक पहले 130 के स्कोर पर अमला को एक बेहतरीन गेंद पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराकर इस शानदार साझेदारी को खत्म किया।

अमला ने अपनी 39 रनों क पारी में 193 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए। उनके आउट होने के तुरंत बाद ही मिश्रा ने 135 के स्कोर पर प्लेसिस को भी बोल्ड कर दिया। प्लेसिस ने भी 39 रन बनाए। प्लेसिस ने 152 गेदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

इन दोनों का आउट होना था कि साऊथ अफ्रीकी की टीम सस्ते में सिमट गयी। ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 19, डेन विलास ने 12, साइमन हार्मर नाबाद 8, कागिसू राबाडा ने 6 और मोर्ने मोर्कल ने 4 रन बनाए।

TOPPOPULARRECENT