Saturday , June 24 2017
Home / Khaas Khabar / निर्वाचन आयोग सख्त: अब नहीं दिखेगी चुनावी राज्यों में नेताओं की उपलब्धियां बताने वाली होर्डिंग्स

निर्वाचन आयोग सख्त: अब नहीं दिखेगी चुनावी राज्यों में नेताओं की उपलब्धियां बताने वाली होर्डिंग्स

लखनऊ: चुनाव आयोग ने सख्ती बरतते हुए निर्देश जारी किया है कि यूपी सहित सभी पांच चुनावी राज्यों में अब राजनेताओं की उपलब्धियों का बखान करने वाले फोटो, पोस्टर, विज्ञापन और होर्डिंग नहीं दिखेंगे. इसपर चुनावी राज्यों के मुख्यसचिवों को इन्हें हटाने या ढकने को कहा है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

आजतक के अनुसार, मुख्य सचिवों को दिए गए निर्देश में आयोग ने कहा है कि कोई भी राजनीतिक दल या उनके नेता सार्वजनिक संसाधनों और धन का इस्तेमाल कर खुद का बखान नहीं कर सकते. यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है.

गोवा के मुख्य चुनाव अधिकारी के इस ओर ध्यान दिलाने के तुरंत बाद आयोग ने इस आशय का निर्देश जारी किया. आयोग ने कहा है कि पहली प्राथमिकता इन पोस्टरों, फोटो, होर्डिंग्स और विज्ञापनों को हटाने की है. अगर कुछ अड़चन है तो इन्हें तत्काल ढंकने की व्यवस्था की जाए. निर्देश में यह भी कहा गया है कि उन पोस्टरों को नहीं हटाया जाए जिसमें राज्य या केंद्र सरकार की ओर से सामाजिक कल्याण से जुड़ी योजनाओं के बारे में कोई संदेश हो. आपको बता दें कि इस मामले को लेकर कांग्रेस नेता केसी मित्तल ने आयोग से शिकायत की थी.

ऊलेख्नीय है कि चुनावी राज्यों में प्रधानमंत्री, संबंधित राज्यों के तथा मुख्यमंत्रियों के उपलब्धियों का बखान करने वाले पोस्टरों और होर्डिंग्स की भरमार है. जिससे लोगों में भ्रम की स्थिति भी पैदा होने की संभावना

Top Stories

TOPPOPULARRECENT