Thursday , August 24 2017
Home / Delhi News / निवेशकों को झटका, आरबीआई ने रेपो रेट को 6.25 फीसदी पर बरकरार रखा

निवेशकों को झटका, आरबीआई ने रेपो रेट को 6.25 फीसदी पर बरकरार रखा

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ने देसी-विदेशी निवेशकों और बैंकरों को निराश करते हुए बुधवार को मौद्रिक समीक्षा में पेश करते हुए उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। बैंकरों और निवेशकों को उम्मीद थी कि वह मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती करेगा, लेकिन बुधवार को उसने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में केंद्रीय बैंक ने नीतिगत ब्याज दरों को यानी रेपो रेट 6.25 फीसदी पर बरकरार रखा है।

इसके साथ ही, बैंक ने सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी वृद्धि के पिछले अनुमान में भी कटौती कर दी है। रिजर्व बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि की दर का अनुमान घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया। इससे पहले 7 दिसंबर, 2016 की समीक्षा में रिजर्व बैंक ने देश के आर्थिक विकास की दर 7.1 फीसदी रहने का अनुमान जताया था।

हालांकि, अगले वित्त वर्ष 2017-18 के लिए रिजर्व बैंक ने 7.4 फीसदी के ग्रोथ रेट का अनुमान जताया है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि महंगाई मार्च, 2017 में लक्ष्य के मुताबिक 5 फीसदी के नीचे रहेगी। हालांकि, अप्रैल से सितंबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी सी. पी. आई आधारित महंगाई में और कमी की उम्मीद जतायी गयी है।

TOPPOPULARRECENT