Sunday , August 20 2017
Home / Bihar News / नीतीश-लालू में बराबरी पर हुआ मूआहिदा : 100-100 सीटों पर लड़ेगी आरजेडी-जेडीयू

नीतीश-लालू में बराबरी पर हुआ मूआहिदा : 100-100 सीटों पर लड़ेगी आरजेडी-जेडीयू

पटना : एसेम्बली इंतिख़ाब में भाजपा से मुकाबला के लिए इत्तिहाद ने बुध को सीटों के तालमेल की ऐलान कर दी। वजीरे आला रिहाइशगाह पर राजद सदर लालू प्रसाद और कांग्रेस के बिहार इंचार्ज सीपी जोशी की मौजूदगी में वजीरे आला नीतीश कुमार ने कहा कि जदयू और राजद सौ-सौ सीटों पर इंतिख़ाब लड़ेगा।

चालीस सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। बाकी की तीन सीट राकांपा और दीगर पार्टियों के लिए छोड़ी गयी है। इत्तिहाद पार्टियों ने 30 अगस्त को भागलपुर में वजीरे आजम नरेंद्र मोदी की परिवर्तन रैली को चैलेंज देते हुए उसी दिन पटना के गांधी मैदान में बिहार “स्वाभिमान रैली” करने की एलान की।

नीतीश ने उन्होंने कहा कि सीटों के बंटवारे के बाद कम अज़ कम मुश्तरका प्रोग्राम भी एलान किया जायेगा। राजद सदर लालू प्रसाद ने कहा कि वह जदयू और कांग्रेस के साथ मिल कर भाजपा और आरएसएस को नंगे पांव नागपुर लौटायेंगे। प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद कांग्रेस इंचार्ज सीपी जोशी ने कहा कि इस स्वाभिमान रैली में कांग्रेस कियादत शामिल होगा। राहुल और सोनिया गांधी के आने को लेकर पूछे गये सवालों को टालते हुए उन्होंने कहा कि कौन लीडर आयेंगे इसकी जानकारी पार्टी अलग से देगी।

तीनों पार्टियों ने यह नहीं बताया कि सीटों के बंटवारे में किस सीट पर किस दल के उम्मीदवार होंगे। लेकिन, मुश्तरका प्रोग्राम चलाये जाने पर तीनों पार्टियों ने मंजूरी जतायी। इत्तिहाद में किसी भी तरह के तनाजे का हल निकालने के लिए नीतीश कुमार और लालू प्रसाद को हक़ दिया गया है।

इत्तिहाद के एलान के बाद पहली बार वजीरे आला रिहाइशगाह पर अवामी तौर से जुटे जदयू, कांग्रेस और राजद के लीडरों ने भाजपा को ललकारते हुए कहा कि हम लोगों के बीच पूरे तौर पर सीटों के बंटवारे की मंजूरी बन गयी है। इत्तिहाद असली शक्ल ले चुका है। वजीरे आला ने शुरुआत करते हुए कहा कि इत्तिहाद की तरफ से मुश्तरका प्रोग्राम चलाये जायेंगे। पहला प्रोग्राम तीस अगस्त को रखा गया है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इस इत्तिहाद में राकांपा भी साथ आयेगी। क़ौमी सतह पर समाजवादी पार्टी, जनता दल सेकुलर, इंडियन नेशनल लोकदल और समाजवादी जनता दल के साथ भी इत्तिहाद है।

 

TOPPOPULARRECENT