Friday , October 20 2017
Home / Delhi / Mumbai / नेताजी ने जय हिंद और भगत सिंह क्रांति जिंदाबाद कहा था

नेताजी ने जय हिंद और भगत सिंह क्रांति जिंदाबाद कहा था

नई दिल्ली: कांग्रेस ने किस देशभक्ति के सबूत के रूप में “भारत माता की जय”के नारे लगाने के लिए भाजपा के आग्रह पर आज आलोचना की और इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि वे (भाजपा) नेता जी सुभाष चंद्र बोस और शहीद भगत सिंह जैसे महबान देश को क्या नाम देना होगा।

जिन्होंने भारत माता की जय ‘नहीं कहा था। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता नीतीश तिवारी ने ट्विटर पर लिखा कि ” नेताजी ने ‘जय हिंद’ और भगत सिंह ने ‘क्रांति जिंदाबाद’ और ‘भारत जिंदाबाद का नारा लगाया था जबकि भाजपा कहती है कि ‘भारत माता की जय’ के सिवाय दूसरा कुछ भी कहना देश तथा राष्ट्र दुश्मन है।

इससे पहले कांग्रेस के अन्य कुछ नेताओं ने भी कहा कि जनता में ‘भारत माता की जय’ कहना एक वैकल्पिक मामला है। इस मसले पर देश में बहस जारी है। एम आई एम नेता असद ओवैसी ने ‘भारत माता की जय’ कहने से इनकार करते हुए एक विवाद पैदा कर दिया था और कहा था कि यह कहना व्यक्तिगत वाखतयारी मामला है और यह कहने के लिए किसी को मजबूर मजबूर नहीं किया जा सकता।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कल अपनी पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए कहा था कि देश के खिलाफ आलोचना बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सही अभिव्यक्ति विचार, बस राष्ट्र विरोधी नारे लगाने के लिए कोई बहाना नहीं बना सकता .मनीश तिवारी ने भाजपा पर आरोप लगाया कि वह समय-समय पर सांप्रदायिक घटनाओं को विषय बनाते हुए सार्वजनिक मुद्दों से ध्यान हटाने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने इस विचार व्यक्त किया कि भारत माता की जय जैसे नारों पर बहस की गुंजाइश नही है। और किसी को कोई विशिष्ट नारे लगाने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। तिवारी ने कहा कि इन गतिविधियों में उलझने के बजाय शासन पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर होगा। अन्यथा देश में सामाजिक एकता और सद्भाव को खतरा हो जाएगा।

TOPPOPULARRECENT