Sunday , August 20 2017
Home / India / नेताजी से जुड़ीं 100 फाइलों का डिजिटल वर्ज़न PM मोदी ने आम किया

नेताजी से जुड़ीं 100 फाइलों का डिजिटल वर्ज़न PM मोदी ने आम किया

नई दिल्ली : आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जन्मदिन पर हम वतनो के लिए बड़ी खुशखबरी है। PM नरेंद्र मोदी ने नेशनल आर्काइव में मजुनाक़िद एक प्रोग्राम में नेताजी से जुड़ी 100 फाइलों की डिजिटल कॉपियां अवाम के लिए जारी कीं। भारतीय क़ौमी आर्काइव ने नेताजी से मुतालिक ये फाइलें मुहैया कराई हैं। नेशनल आर्काइव की स्कीम हर महीने नेताजी से जुड़ी 25 फाइलों की डिजिटल कॉपियां आम तौर पर दस्तयाब कराने की है। इस बीच नेताजी का परिवार और पीएम मोदी नेशनल आर्काइव पहुंच गए हैं जहां नेताजी की फाइलों को आम किया जाना था । इस बीच पीएम मोदी, सोनिया गांधी समेत कई लीडरों ने हमवतनों को नेताजी की जन्मदिन पर मुबारकबाद दी।

PM ने पिछले साल 14 अक्तूबर को नेताजी के परिवार के मेंबरों के साथ मुलाकात के दौरान एलान की थी कि सरकार नेताजी से मुताल्लिक फाइलों को आम करेगी और उन्हें जनता के लिए क़ाबिले रसाई बनाएगी। इस एलान के बाद प्रधानमंत्री दफ्तर ने 33 फाइलों की पहली खेप आम कर दी थी और चार दिसंबर को नेशनल आर्काइव को सौंप दी थी।

इसके बाद वज़ारते दाखला और वज़ारते खारजा ने भी अपने पास मौजूद मुतालिका मजमुआ में शामिल नेताजी से मुतालिक फाइलों को आम करने की अमल शुरू कर दी। उन्हें बाद मेंनेशनल आर्काइव को मुन्तक़िल कर दिया गया।

TOPPOPULARRECENT