Sunday , April 23 2017
Home / International / नेपाल में संविधान संशोधन विधेयक के खिलाफ सड़कों पर उतरे विपक्षी दल

नेपाल में संविधान संशोधन विधेयक के खिलाफ सड़कों पर उतरे विपक्षी दल

नेपाल में संविधान संशोधन विधेयक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। शुक्रवार को सीपीएन-यूएमएल के नेतृत्व वाले नेपाल के मुख्य विपक्षी गठबंधन ने इसको लेकर सरकार पर दबाव बनाने के लिए राजधानी काठमांडू में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया।

गौरतलब है कि सीपीएन माओवादी सेंटर और नेपाली कांग्रेस का सत्तारूढ़ गठबंधन मधेसी पार्टियों की मांगों के समाधान के लिए संविधान में संशोधन करने का फैसला किया है। इस विधेयक को संसदीय सचिवालय ने पिछले साल नवंबर महीने सूचीबद्ध किया गया था, जिसका उद्देश्य मधेसियों और जातीय समूहों की नागरिकता और सीमा निर्धारण जैसी कई मांगों का समाधान पेश करना है। लेकिन विपक्षी दलों की तरफ से संविधान संशोधन विधेयक को वापस लेने का दबाव बनना शुरू हो गया है। उम्मीद की जा रही है कि सीपीएन-एमएल, नेपाल वर्कर्स और पीजेंट्स पार्टी समेत आठ छोटे वाम दल भी सरकार के खिलाफ रैलयों में शामिल होंगे।

मधेसियों की मांग है कि सरकार प्रांतीय सीमा का फिर से निर्धारण करे और उनके नागरिकता संबंधी सामाधान निकाले। माना जाता है कि अधिकतर मधेसी मूल रूप से भारतीय है। मधेसी आंदोलन सितंबर, 2015 में शुरू हुआ था और पिछले साल फरवरी तक चला था। इस आंदोलन के दौरान लगभग 50 लोगों की मौत हुई थी।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT