Tuesday , September 26 2017
Home / World / नॉर्थ कोरिया पर दबाव बढ़ाने के लिए एशियाई देशों से अमेरिका ने मदद मांगी

नॉर्थ कोरिया पर दबाव बढ़ाने के लिए एशियाई देशों से अमेरिका ने मदद मांगी

मनीला। अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने की सहमति बनने के बाद इस देश पर दबाव बनाने की मांग की है।

टिलरसन मनीला में 10 आसियान राष्ट्रों की बैठक के लिए आए हुए हैं लेकिन पूरी दुनिया की नजर अमरीका के चिर प्रतिद्वंद्वी देश चीन और रूस के समकक्षों के साथ टिलरसन की होने वाली बातचीत पर होगी।

वह पहली बार उस कक्ष में मौजूद होंगे जहां उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री होंग यो आएंगे। यो ने अमरीका द्वारा प्योंगयांग को आसियान क्षेत्रीय बैठक में अलग-थलग करने के प्रयास की अवहेलना की है।

रविवार को होने वाली वार्ता से पहले टिलरसन ने 17,000 अमरीकी और फिलीपीन सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनीला अमरीकी शमशान और समाधि स्थल का दौरा किया।ये सैनिक यहां दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान मारे गए थे।

इसके बाद टिलरसन और उनके वरिष्ठ सहयोगियों ने पहले म्यांमा के विदेश मामलों के मंत्री क्याव टिन के साथ बैठक की और उसके बाद दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री कांग क्यूंग-वा के साथ बैठक की।

टिलरसन ने संवाददाताओं से कहा कि वह और कांग उत्तर कोरिया पर अगले कदम के बारे में बातचीत करेंगे। वह इस बारे में विस्तार में नहीं जाएंगे लेकिन नए प्रतिबंधों को लेकर वोट एक अच्छा परिणाम था। वहीं कांग ने भी वोट को बहुत ही अच्छा परिणाम बताया।

TOPPOPULARRECENT