Friday , September 22 2017
Home / India / नोटबंदी: आज से और बढ़ेगी कैश की किल्लत

नोटबंदी: आज से और बढ़ेगी कैश की किल्लत

नोटबंदी के 21 दिन बाद भी लोगों की कैश की मुसीबत कम नहीं हुई है। बुधवार को बैंकों और एटीएम में आम दिनों के मुकाबले लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही है। आज बैंक और एटीएम में भीड़ होने की सबसे बड़ी वजह है महीने की आखिरी तारीख का होना, जब सरकारी और प्राइवेट नौकरी करने वालों की सैलरी बैंक एकाउंट में क्रेडिट होती है। सैलरी आने के बाद बड़ी संख्या में नौकरी करने वाले लोग बैंक और एटीएम में पैसे निकालने के लिए जाएंगे जिससे वहां भीड़ बढ़ने की आशंका है।

नौकरी पेशा लोगों के अलावे केंद्र सरकार और राज्य सरकार के पेंशनर्स बड़े पैमाने पर पेंशन लेने बैंक और एटीएम जाएंगे। हालांकि कैश की कमी को देखते हुए सरकार ने फैसला किया है कि कोई भी कर्मचारी एक हफ्ते में 24 हजार रुपये से ज्यादा नहीं निकाल पाएगा सिर्फ केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारी और 58 लाख पेंशनर्स हैं। अगर इसमें एक चौथाई लोग भी पेंशन लेने आज बैंक और एटीएम पर पहुंच गए तो कैश की समस्या और गहरा सकती है।

सैलरी मिलने पर बैंक में पैसों के लिए भीड़ ना जुटे इसके लिए केंद्र सरकार ने अपने नॉन गजेटेड कर्मचारियों को दस हजार रुपये एडवांस में भुगतान कर दिया था।
500 और 1000 रु के पुराने नोट बंद होने के बाद बैंक और एटीएम में अभी भी नए नोटों की कमी है जिस वजह से लोग बैंक और एटीएम से पर्याप्त मात्रा में पैसे नहीं निकाल पा रहे हैं। अभी आप एटीएम से 2000 रु ही रोजाना निकाल सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT