Monday , October 23 2017
Home / India / नोटबंदी के फैसले को अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया ‘अत्याचारी’

नोटबंदी के फैसले को अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया ‘अत्याचारी’

नई दिल्ली: अमेरिका के प्रतिष्ठित अखबार न्यूु यॉर्क टाइम्सभ ने, केंद्र सरकार द्वारा 8 नवंबर 2016 को लागू किए गए नोटबंदी के फैसले की तीखी आलोचना करते हुए इस कदम को ‘अत्याैचारी’ बताया है. साथ ही अख़बार ने कहा है कि अत्यामचारी तरीके से लागू’ किए गए नोटबंदी के फैसले ने आम लोगों के जीवन को काफी कठिन बना दिया है और यह एक मानव निर्मित संकट है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

इंडिया न्यूज़ के हवाले से, न्यून यॉर्क टाइम्सय ने ‘द कॉस्टय ऑफ इंडियाज मैन-मेन करंसी क्राइसिस’ नाम से संपादकीय में लिखा, इस बात के बहुत कम सबूत हैं कि नोटबंदी से भ्रष्टासचार को रोकने में मदद मिली है और ना ही इस बात की गारंटी है कि इस तरह के क्रियाकलापों पर भविष्य में रोक लग पाएगी.

अखबार ने इस बात पर भी सवाल खड़ा करते हुए लिखा है कि इसका बहुत कम सबूत हैं कि पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले से भ्रष्टाकचार और कालेधन पर अंकुश लगाने में मदद मिली है, उन्होंने लिखा है कि नोटबंदी से भारतीय अर्थव्य‍वस्थाा पर बुरा असर पड़ रहा है.

उल्लेखनीय है कि भारतीय सरकार द्वारा चलन में मौजूद करंसी को बाहर करने के फैसले के दो महीने हो चुके हैं और इससे अर्थव्य वस्थाी प्रभावित हो रहा है, मैन्युगफैक्चसरिंग सेक्टबर सिकुड़ रहा है, रियल एस्टेहट और कारों की बिक्री नीचे आ चुकी है, और किसानों, दुकानदारों और आम लोगों का कहना है कि कैश की किल्लकत ने उनके जीवन को मुश्किल कर दिया है.

TOPPOPULARRECENT