Saturday , September 23 2017
Home / India / नोटबंदी: पुराने नोट निकालने के लिए मंदिर लगा रहे जुगाड़, ” भक्तों हमसे पैसे ले जाओ और अगले साल वापिस कर देना”.

नोटबंदी: पुराने नोट निकालने के लिए मंदिर लगा रहे जुगाड़, ” भक्तों हमसे पैसे ले जाओ और अगले साल वापिस कर देना”.

PC: Alamy

महाराष्ट्र: नोटबंदी के बाद अमीर लोगों ने मंदिरों दान देने के मकसद से पुराने नोटों को निकाला। जिससे मंदिरों में चढ़ने वाला दान कुछ ही दिनों में काफी बढ़ गया। लेकिन अब मंदिर वाले भी इन्ही लोगों की तरह पुराने 500-1000 के नोटों को बदलने के लिये नए-नए जुगाड़ लगा रहे हैं।

मुंबई के कुछ जैन मंदिर 500-1000 के पुराने नोट बदलने के लिए अपने श्रद्धालुओं से अनुरोध कर रहे हैं कि लोगों द्वारा मंदिर में चढ़ाए गए दान के पैसे जिनमे ज्यादातर 500-1000 के नोट शामिल हैं उसे ले जाएँ और अपनी जरुरत के मुताबिक जैसे चाहे इस्तेमाल कर ले और कुछ महीने बाद सारे पैसे नए नोटों के रूप में मंदिर को वापिस लौटा दें।

सूत्रों से पता चला है कि कई मंदिर अपने श्रद्धालुयों को बुलाकर उनसे बातचीत कर रहे हैं। उनका कहना है कि वह इस वक़्त मंदिर से 25 हजार से 50 हजार तक पैसे ले सकते हैं जोकि उन्हें अगले साल अप्रैल तक नए नोटों के साथ करने होंगे। जिसपर कोई ब्याज नहीं लगेगा। लेकिन सबसे मुश्किल काम तो यह है कि जो लोग मंदिर से पैसे लेंगे उन्हें पहले बैंक की लाइन में लगकर पैसे जमा कराने होंगे और फिर एटीएम से निकालने होंगे जोकि उनके लिए मुश्किलों को और भी बढा सकता है।

TOPPOPULARRECENT