Friday , August 18 2017
Home / India / नोटबंदी से कई देशों के दूतावास परेशान, कहा हम भी भारतीय दूतावासों पर ऐसे ही प्रतिबंध लगाएंगे

नोटबंदी से कई देशों के दूतावास परेशान, कहा हम भी भारतीय दूतावासों पर ऐसे ही प्रतिबंध लगाएंगे

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद कैश की समस्या से देश का आम आदमी ही नहीं बल्कि भारत में स्थित कई देशों के दूतावास भी परेशान हैं। कई दूतावासों ने भारत को धमकी देते हुए कहा है कि अगर उन्हें पैसा मुहैया नहीं कराया गया तो वह भारतीय दूतावास के खिलाफ कदम उठाएंगे।

157 विदेशी मिशनों का प्रतिनिधित्व करने वाले डीन ऑफ डिप्लोमैटिक कोर फ्रैंक हैंस डैनेनबर्ग कैस्टेलानोज ने कहा कि इस समस्या के समाधान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हस्तक्षेप करना चाहिए। उन्होंने ने कहा कि दूतावासों को पैसे निकालने में छूट दी जानी चाहिए। कैस्टेलानोज ने कहा कि यह विएना समझौते और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीतिक सिद्धांतों के उल्लंघन का गंभीर मामला है। हमें बैंकों में जमा हमारे ही पैसे ही को निकालने नहीं दिया जा रहा है।

कैस्टेलानोज ने कहा कि भारत सरकार को प्रति सप्ताह 50 हजार रुपए निकालने की सीमा से कई दूतावासों के राजदूत नाराज हैं, भारत सरकार को ये सीमा हटानी चाहिए। उन्होंने बताया कि कई देशों के राजदूत अपने देशों में स्थित भारतीय दूतावासों पर ऐसे ही प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं।

वहीं विदेश मंत्रालय ने इस दूतावासों की समस्या पर कहा कि वित्त मंत्रालय से बात कर इस समस्या का समाधान किया जाएगा। आपको बता दें कि इससे पहले रूस ने भी पैसे की किल्लत को लेकर कड़ी आपत्ती जताई थी। रूस ने भी भारतीय दूतावास के खिलाफ ऐसी ही कार्रवाई की बात कही थी।

TOPPOPULARRECENT