Tuesday , October 17 2017
Home / World / न्यूजीलैंड चुनाव : नेशनल पार्टी को बढ़त, गठबंधन का जोड़-तोड़ जारी

न्यूजीलैंड चुनाव : नेशनल पार्टी को बढ़त, गठबंधन का जोड़-तोड़ जारी

ऑकलैंड : न्यूजीलैंड में आज रात आम चुनाव की शुरूआती मतगणना में प्रधानमंत्री बिल इंग्लिश की नेशनल पार्टी ने बढ़त हासिल कर ली लेकिन यह बढ़त इतनी नहीं है कि वह अकेले अपने दम पर सरकार का गठन कर सकें. गठबंधन बनाने के लिए विभिन्न राजनीतिक दल एक दूसरे से मोलतोल करने की कोशिश कर रहे  हैं. न्यूजीलैंड के लोगों को यह जानने में कुछ दिन या हफ्ते लग सकते हैं कि उनका नया प्रधानमंत्री कौन होगा.

अब तक एक तिहाई वोट की गिनती हो चुकी है और नेशनल पार्टी ने 46 प्रतिशत मत हासिल किए हैं जबकि जैसिंडा की लेबर पार्टी को 36 प्रतिशत वोट मिले हैं. इसके बाद न्यूजीलैंड फर्स्ट पार्टी तथा ग्रीन पार्टी को क्रमश: सात एवं छह प्रतिशत वोट मिले हैं.

मतदान स्थानीय समयानुसार शाम सात बजे तक होना है और पहला नतीजा इसके करीब 90 मिनट बाद आने की संभावना है. जनमत संग्रह में संकेत मिले थे कि जैसिंडा को शुरूआत में मिली गति के बाद अपने प्रचार अभियान के आखिरी दिनों में इंग्लिश के प्रति दोबारा लोगों का समर्थन बढ़ गया.

आज शाम सात बजे मतदान खत्म हो गया और चुनाव अधिकारियों के आंकड़े के अनुसार रिकार्ड 12 लाख लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

TOPPOPULARRECENT