Wednesday , October 18 2017
Home / International / न्यूयॉर्क: अमेरिका और रूस के नेतृत्व में ‘सीरिया संकट’ पर वार्ता शुरू

न्यूयॉर्क: अमेरिका और रूस के नेतृत्व में ‘सीरिया संकट’ पर वार्ता शुरू

सीरिया में युद्ध करने के एक सप्ताह से भी कम समय में टूट जाने के बाद अमेरिका और रूस संयुक्त रूप से न्यूयॉर्क में सीरियाई संकट के समाधान और शांति के रास्ते खोजने के लिए वार्ता आयोजित कर रहे हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लारोफ सीरिया के बारे में बातचीत की संयुक्त रूप से अध्यक्षता कर रहे हैं और अंतर राष्ट्रीय सीरियाई सहायक समूह (आई एस एस जी) में शामिल तेईस देशों के विदेश मंत्रियों शिरकत कर रहे इनमें सऊदी अरब और ईरान के विदेश मंत्रियों शामिल हैं।

इस बातचीत की शुरुआत से पहले अमेरिकी या रूसी विदेश मंत्री ने पत्रकारों से कोई बातचीत नहीं की है। न्यूयॉर्क ही में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र महासचिव बेन की मून ने महासभा की वार्षिक बैठक में चर्चा शुरू की है जिसमें उन्होंने सीरिया में लड़ाई बंद करने की अपील की है।

उन्होंने कहा, मैं तमाम प्रभावशाली लोगों से अपील करता हूँ कि वे लड़ाई खत्म कर दें और बातचीत शुरू करें। स्पष्ट रहे कि अमेरिका और रूस की मध्यस्थता में हुई सीरिया में तय करने वाली संघर्ष विराम एक सप्ताह से भी कम समय में समाप्त हो गई।

शनीवार को अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने पूर्वी शहर के पास सीरियाई सेना को हवाई हमले में निशाना बनाया था और इसमें कम से कम नब्बे सैनिक मारे गए थे। इस घटना के दो दिन बाद हलब के पास में संयुक्त राष्ट्र और रेडक्रॉस संयुक्त राहत काफिले को निशाना बनाया गया है जिसके बाद संघर्ष विराम बरकरार रहने की संभावना करीब करीब ख़तम दिख रहे थी।

रूस और अमेरिका एक दूसरे पर संघर्ष विराम के उल्लंघन आरोप आयद कर रहे हैं, जबकि संयुक्त राष्ट्र राहत काफिले पर हवाई हमले की कोई भी देश जिम्मेदारी स्वीकार करने को तैयार नहीं है।

TOPPOPULARRECENT