Saturday , August 19 2017
Home / International / न्यूयॉर्क के मनहथन क्षेत्र में बम धमाका, 29 घायल

न्यूयॉर्क के मनहथन क्षेत्र में बम धमाका, 29 घायल

न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क के पड़ोसी इलाक़ा आज एक ताक़तवर बम धमाके से दहल गया जिसमें तक़रीबन 29 लोग घायल हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के लिए वैश्विक नेता यहाँ इकट्ठा और लहराने उसे एक जानबूझकर कार्रवाई करार दिया है जबकि पुलिस ने क़रीबी मुक़ाम पर प्रैशर कूकुर और तार उपलब्ध हुए। यह विस्फोट कल स्थानीय समयानुसार लगभग 8:30 बजे शब न्यूजर्सी मनहथन के23 वीं सड़क और छुटे एवेन्यू पर कचरे दान में हुआ। इस आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्र में पर्यटकों और इलाक़े मे हमेशा चहल पहल रहती हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा संयुक्त राष्ट्र महासभा के कल से शुरू हो रहे सत्र में भाग लेने के क्रम में यहां पहुंचने वाले थे। वाइट हाउज़ के अधिकारियों ने बताया कि ओबामा को बम विस्फोट के विवरण से परिचित करा दिया गया है| न्यूयॉर्क सिटी मेयर बिल डी बीतियो ने कहा कि घायलों की संख्या 29 है लेकिन इसमें किसी की भी हालत गंभीर नहीं है, बस एक घायल हालत नाजुक बताई गई है।

मेयर ने इस विस्फोट को जानबूझकर हरकत करार दिया लेकिन कहा कि वर्तमान में आतंकवाद से संबंध का कोई सबूत नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि शहर को अत्यंत गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ा और घायलों की संख्या सक्षम लिहाज़ है, हालांकि तुरंत यह नहीं कहा जा सकता कि इस हमले का आतंकवाद से कोई लेना होगा, क्योंकि फिलहाल‌ ऐसा कोई सबूत नहीं मिला।

उन्होंने संकेत दिया कि यह एक जानबूझकर करने वाली हरकत हो सकती है। मेयर ने कहा कि फिलहाल किसी विशिष्ट आतंकवादी संगठन से कोई खतरा नहीं है। यह विस्फोट व्यस्त समय में हुआ जबकि साप्ताहिक छुट्टी के दौरान यहां मनहतखन के बारस, रेस्टोरेंट द्वारा और लक्जरी अपार्टमेंट में लोगों की बड़ी संख्या मौजूद है। लोग 9/11 के पंद्रह साल के पूरा होने के बाद जारीया सप्ताह यहां लौट गए थे।

अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान जारी है, और आसपास के इलाकों में भी तलाशी जारी रखा गया है, हालांकि गाज् उत्सर्जन को इस विस्फोट की वजह करार देने से इनकार किया है। शहर में सुरक्षा पहले से ही काफी गंभीर है क्योंकि 190 देशों के नेताओं एक सप्ताह लंबे संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के संबंध में यहां पहुंचे हैं। मेयर न्यूयॉर्क बीसी स्थानीय विस्फोट में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मनहथन के दूसरे स्थान पर भी जांच जारी है।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि चेलीसी में कुछ कदम की दूरी पर जो उपकरण मिले हैं, उनमें प्रेशर कुकर और गहरे रंग तार आदि शामिल हैं। यह उपकरण एक रजत कलर के टेप से जुड़े हैं और यह दबाव कुकर के बाहर छोटे उपकरण के साथ रखा गया था। संदिग्ध उपकरण चेलीसी वेस्ट 27 स्ट्रीट पर उपलब्ध हुआ जिसे बाद में बम दस्ते ने सुरक्षित निकाला गया।

TOPPOPULARRECENT