Wednesday , September 20 2017
Home / Crime / पंजाब के फ़ज़िलका में बहता है ड्रग्स का दरिया।

पंजाब के फ़ज़िलका में बहता है ड्रग्स का दरिया।

पंजाब: आम तौर पर अमृतसर के साथ लगते सीमावर्ती इलाकों से पंजाब और हिंदुस्तान भर में पहुंचने वाली हैरोइन अब फाजिल्का और फिरोजपुर सीमावर्ती क्षेत्र से ज्यादा तस्करी की जा रही है।

इसका खुलासा किया है पंजाब के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने जिसने एक रिपोर्ट से पकड़ी गयी ड्रग्स केआंकड़े और पकडे जाने की जगह के बारे में बताया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल पुलिस ने पंजाब में 142 किलो हेरोइन पकड़ी जिसमें 87 किलो हेरोइन फिरोजपुर और इसके आसपास के इलाको में पकड़ी गई। उसके बाद फाजिल्का से 25 किलो, तरनतारन से 12 किलो और अमृतसर से 18 किलो हेरोइन पकड़ी गई।

उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने बताया कि नारकोटिक्स ब्यूरो ने 63 नशा तस्करी के मामले पकड़े। 2014 में एन.डी.पी.एस एक्ट के तहत 14482 मामले सामने आये थे और 17001 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। 2015 में 10162 मामले दर्ज कर 11874 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि पंजाब पुलिस ने ड्रग तस्करी रोकने को सख्त कदम उठाए हैं।

इसका नतीजा है कि 2002 में जहां सिर्फ 2 किलो हेरोइन पकड़ी गई थी वहीं 2014 में यह 350 किलो हो गई। इसी तरह पिछले दो सालों के दौरान साढ़े 4 करोड़ रुपये की नशीली गोलियां और कैप्सूल भी बरामद किए गए हैं।

गौरतलब है कि पिछले वक़्त में पकडे गए ड्रग तस्करों ने इस काले धंधे में बड़े नेताओं का हाथ होने की बात भी कही थी लेकिन बाद में ऐसे बयानों को नज़रअंदाज़ कर दिया गया। पिछले दिनों पठानकोट एयरबेस हमले के मामले में पकडे पंजाब पुलिस के एस.पी. सलविंदर सिंह ने इस बात का खुलासा किया था कि सीमा पार से आये आतंकियों को उसने ड्रग तस्कर समझ कर बॉर्डर पार करवाया था।

TOPPOPULARRECENT