Friday , July 28 2017
Home / Election 2017 / पंजाब-गोवा में आज मतदान, पहली बार होगा ई-बैलट का प्रयोग

पंजाब-गोवा में आज मतदान, पहली बार होगा ई-बैलट का प्रयोग

नई दिल्ली: पंजाब और गोवा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान होगा. मतदान की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. आज होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव में 1,145 उम्मीदवारों में महिलाओं का आंकड़ा केवल सात फीसदी (81 महिलाएं) हैं. इन 81 महिला उम्मीदवारों में से भी 32 महिलाएं निर्दलीय उम्मीदवारों में से हैं. ये आंकड़े सभी राजनीतिक दलों के पुरुष-प्रधान रवैये को उजागर करता है. इसके अलावा एक ट्रांसजेंडर भी चुनाव मैदान में है. कांग्रेस ने पंजाब में सभी 117 विधानसभा सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.
इस चुनाव में एक विशेष बात यह है कि पहली बार गोवा और पंजाब में सशस्त्र बल कर्मियों सहित सरकारी सेवा में लगे मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से डाक मतपत्र ‘ई-बैलट’ भेजने की नई प्रणाली की पहली बड़ी परीक्षा होगी. इन दो राज्यों की कुल 45 सीटों पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अमर उजाला के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से डाक मतपत्र ‘ई-बैलट’ भेजने की नई प्रणाली का आज पंजाब और गोवा के 45 सीटों पर परीक्षा होगी. इस प्रणाली के तहत इस तरह के मतदाता इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से भेजे गए खाली डाक मतपत्र डाउनलोड कर अपनी पसंद के साथ उसे भरकर निर्वाचन अधिकारी के पास भेज सकते हैं.
गोवा में 11 लाख मतदाता 40 विधानसभा सीटों के लिए 250 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.
चुनाव आयोग ने कल कहा कि गोवा की सभी 40 सीटों पर ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि पंजाब में 117 में से केवल पांच सीटों पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा. इसमें जालंधर पश्चिम, आत्मानगर, लुधियाना पूर्व, लुधियाना उत्तर और अमृतसर उत्तर विधानसभा सीट शामिल हैं. पिछले साल पुडुचेरी की नेल्लीथोपे विधानसभा सीट के उपचुनाव में पायलट परियोजना के तौर पर पहली बार इसका इस्तेमाल किया गया था.

TOPPOPULARRECENT