Thursday , October 19 2017
Home / International / पकिस्तान: खैबर और गलगत बल्तिस्तान में बारिश ने ढाया क़हर, 29 लोगों की मौत

पकिस्तान: खैबर और गलगत बल्तिस्तान में बारिश ने ढाया क़हर, 29 लोगों की मौत

पेशावर : खैबर पुख्तुन्खाह और गलगत बल्तिस्तान में हो रही  भारी बारिश से पुलिस अधिकारियों के अनुसार अब तक 29 लोग मारे गए और दस से अधिक ज़ख़्मी हो गए हैं शांग्ला में 40 से अधिक घर पूरी तरह से नष्ट हुए हैं जबकि कोज़काना में चार गाड़ियां भी बाढ़ में बह गई है।

बीबीसी के अनुसार विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन से रास्ते बंद होने से कई स्थानों पर यात्री फंस गए हैं। स्थिति के मद्देनजर पी डी एम ए ने स्वात के जिला प्रशासन को अलर्ट जारी कर दिया है जबकि बारिश का यह सिलसिला आगामी 24 घंटों तक जारी रहने की भविष्यवाणी की गई है.पी डी एम ए के प्रवक्ता लतीफ रहमान के अनुसार प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य शुरू कर दिया गया है। अधिकारियों के अनुसार कथित बारिश से शांग्ला में 9 और स्वात में 3 , चलास में 4, चित्राल, चारसदा, मलाकंड और मानसेहरा में एक पहाड़ी में 8 मौतें हुई हैं जबकि 10 लोग घायल हैं जिन्हें पास के अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है ।स्वात में पुलिस के अनुसार तहसील कबल के क्षेत्र तोतानो बांड में एक महिला बच्ची समेत बाढ़ में बह गई जबकि द्कोड़क में भी एक व्यक्ति पानी के तेज बहाव की नजर हुआ अधिकारियों के अनुसार तीनों शवों को निकाल लिया गया है कालाम में भूस्खलन से सड़क बंद हो गया है।

जिला शांग्ला में पुलिस के अनुसार क्षेत्र में भूस्खलन से 40 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हुआ है, जिसमें 9 लोग मारे गए पांच घायल हो गए हैं मौत और घायल होने वालों को जिला अस्पताल अलपुरी स्थानांतरित किया गया शांग्ला में भारी बारिश से विभिन्न स्थानों पर रास्ते बंद हो गए हैं जबकि बरसाती नालों में बाढ़ से चार वाहन और कई घर नष्ट हो गए हैं।स्वात क्षेत्र बहरीन में नदी में बाढ़ के कारण संपर्क ब्रिज बह जाने से स्थानीय लोगों को कठिनाइयों का सामना है जबकि  नदी स्वात में ऊंचे दर्जे का बाढ़ है.

पहाड़ी स्थानीय व्यक्ति हफीज रहमान ने बीबीसी को बताया कि कैंडी के एक व्यक्ति बाढ़ में बह गया है कयाल में एक, पट्टन क्षेत्र नीति में बिजली गिरने से चार, जालकोट में मकान गिरने से दो भाई बहन की मौत हुई है जबकि क्षेत्र कैंडी को जाने वाली सड़क बाढ़ में बह जाने से हजारों लोग परेशान हो गए हैं।

TOPPOPULARRECENT