Friday , October 20 2017
Home / India / पटना में गांधी जी का 70 फिट बुलंद मुजस्समा नसब

पटना में गांधी जी का 70 फिट बुलंद मुजस्समा नसब

पटना, 16 फ़रवरी: गांधी जी का दुनिया का सब से तवील मुजस्समा आज बिहार में नसब किया गया। इस मुजस्समे की बुलंदी 70 फिट है। कांसा का ये मुजस्समा रियासती हुकूमत की फंडिंग से तैयार किया गया है जिस में गांधी जी दो बच्चों के साथ ठैहरे हुए हैं। ये

पटना, 16 फ़रवरी: गांधी जी का दुनिया का सब से तवील मुजस्समा आज बिहार में नसब किया गया। इस मुजस्समे की बुलंदी 70 फिट है। कांसा का ये मुजस्समा रियासती हुकूमत की फंडिंग से तैयार किया गया है जिस में गांधी जी दो बच्चों के साथ ठैहरे हुए हैं। ये मुजस्समा तारीख़ी गांधी मैदान पर तामीर किया गया है। रियासती हुकूमत ने इस मुजस्समे के लिए 10 करोड़ रुपये फ़राहम किए हैं।

दिल्ली के एक फ़नकार रामसूतर और उन के फ़रज़न्दों ने ये मुजस्समा तैयार किया है। पार्लियामेंट में गांधी जी का जो मुजस्समा है वो 16 फीट का है और अब तक ये दुनिया का सब से बुलंद मुजस्समा था ताहम अब पटना में नसब किया गया ये मुजस्समा दुनिया का सब से बुलंद मुजस्समा बन गया है।

चीफ मिनिस्टर बिहार नितेश कुमार ने कहा कि ये मुजस्समा गांधी जी के लिए ख़राज है और अदम तशद्दुद के उन के नज़रये को इस से फ़रोग़ देने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि गांधी जी हिन्दुस्तान के सब से बुलंद क़ामत क़ाइद थे और वो दुनिया भर में अदम तशद्दुद के अलमबरदार भी थे। उन्हें ख़राज अक़ीदत पेश करने के लिए हुकूमत की जानिब से ये मुजस्समा नसब किया गया है। इस मुजस्समा में गांधी जी को मुस्कुराते हुए दिखाया गया है। मुजस्समा के साथ गांधी जी के कुछ अक़्वाल दर्ज किए गए हैं और उन के कारनामों की तहरीर भी यहां नसब की गई है।

TOPPOPULARRECENT