Friday , August 18 2017
Home / International / पठानकोट हमले को अंजाम देने वाला आतंकी पाकिस्‍तान से फरार

पठानकोट हमले को अंजाम देने वाला आतंकी पाकिस्‍तान से फरार

लाहौर : पठानकोट वायुसैन्य अड्डे पर हमले के दौरान आतंकवादियों को फोन पर हिदायत देने वाला जैश ए मोहम्मद का आतंकी पाकिस्तान से अफगानिस्तान भाग गया है. हमले की जांच कर रही संयुक्त जांच टीम के एक सदस्य ने कहा, ‘‘आतंकवादियों की तरफ से दो जनवरी को वायुसैन्य अड्डे पर हमला करने से पहले पठानकोट में आतंकवादियों के साथ दो दर्जन से ज्यादा बार टेलीफोन से बात करने वाला जैश ए मोहम्मद का कथित आका अफगान सीमापार करने में सफल रहा है.’ उन्होंने कहा कि लगभग 30 साल के जैश नेता ने पाकिस्तान के कबाइली क्षेत्र में रहते हुए आतंकवादियों के साथ करीब 18 बार बात की थी.

उन्होंने जैश नेता की शिनाख्त का खुलासा किये बगैर कहा, ‘‘कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने (कबाइली इलाके में) उसे खोजने की कोशिश किया लेकिन खबरें हैं कि वह अफगानिस्तान भागने में कामयाब रहा.’ खास बात यह है कि पूछताछ के दौरान जैश चीफ मसूद अजहर ने दावा किया कि पठानकोट अभियान के आका ने कुछ समय पहले संगठन छोड़ दिया था.

घटनाक्रम से जुड़े एक अन्य जराए ने पीटीआई से कहा, ‘‘अजहर ने (अपनी बेगुनाह साबित करने के लिए) जैश के आका को निकाल दिया.’ उन्होंने कहा कि जांच एजेंसियां इस मामले की जांच करने और पठानकोट घटना के ‘‘सही तथ्य’ बताने के लिए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तरफ से ‘‘भारी दबाव’ में हैं.

वैसे पंजाब पुलिस के आतंकवाद निरोधक विभाग ने पठानकोट अड्डे के कथित हमलावरों और उनके साजिशकर्ताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी लेकिन इस सिलसिले में किसी को भी आरोपित नहीं किया गया है.

TOPPOPULARRECENT