Tuesday , September 19 2017
Home / India / पढ़ें, आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियां

पढ़ें, आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियां

जम्मू-कश्मीर में हिमस्खलन की दो घटनाओं में 10 जवानों के बर्फ के नीचे जिंदा दफन

जम्मू-कश्मीर के गुरेज़ इलाके में हिमस्खलन की दो घटनाओं में 10 जवानों के बर्फ के नीचे जिंदा दफन होने की घटना को आज करीब सभी अखबारों ने मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है। खबरों के मुताबिक कई जवान लापता बताए गए हैं। आधिकारिक बयान के मुताबिक भारी बर्फबारी के बावजूद हादसे के तुरंत बाद ही राहत कार्य शुरु कर दिया गया। इसके अलावा 68वें गणतंत्र दिवस से जुड़ी खबरों को भी फोटो के साथ अखबारों ने प्रमुखता से पहले पन्ने पर जगह दी है।

पूरे देश में जहां 68वां गणतंत्र दिवस शांतिपूर्ण माहौल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, वहीं असम और मणिपुर में इस मौके पर कई बम धमाके हुए। मणिपुर में पूर्वी और पश्चिमी इंफाल जिले में संदिग्ध उग्रवादियों ने दो बम धमाके किए। दूसरी ओर, असम में पांच बम विस्फोट किए गए। बताया जाता है इनमें उल्फा वार्ता विरोधी परेश बरुआ के गुट का हाथ है। इन हमलों में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है। यह खबर भी आज कई अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे द्वारा नगर निगम चुनावों में अकेले उतरने के ऐलान को हिंदी और अंग्रेजी, दोनों अखबारों ने प्रमुखता से जगह दी है। उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर उनकी पार्टी का अपमान करने का आरोप लगाया. उन्होंने महाराष्ट्र में अपने दम पर भगवा फहराने का ऐलान किया है।

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में स्वतंत्र निदेशक के पद पर भाजपा नेताओं की नियुक्ति

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों (पीएसयू) में केंद्र सरकार की ओर से 10 ऐसे स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किए गए हैं, जिनका सीधा संबंध भाजपा से है। द इंडियन एक्सप्रेस ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है। खबर के मुताबिक इन लोगों में शाजिया इल्मी, राजिका खचेरिया, आसिफा खान और किरण घई सिन्हा जैसे नाम शामिल हैं। बताया जाता है कि इन लोगों को नवरत्न श्रेणी की कंपनियों इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड, एचपीसीएल, भेल और नाल्को जैसी कंपनियों में जगह दी गई है. पिछली यूपीए सरकार में भी इस तरह की नियुक्तियां देखने को मिली थी।

साल 2014 में सेबी द्वारा किए गए एक संशोधन के तहत सभी कंपनियों के लिए यह प्रावधान किया गया था कि बोर्ड में कम से कम आधे निदेशक गैर-कार्यकारी या स्वतंत्र होंगे और इनमें एक महिला निदेशक का होना जरूरी है। कैबिनेट की नियुक्ति कमिटी ने 14 मंत्रालयों और विभागों के तहत आने वाली कंपनियों में निदेशक पद के लिए 83 नामों पर अपनी मुहर लगाई है।

केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को दी जाने वाली चीनी सब्सिडी को खत्म करने पर विचार

केंद्र सरकार इस बार बजट में राज्यों को चीनी पर दी जानी वाली सब्सिडी को खत्म कर सकती है। इस कदम से केंद्र को करीब 4500 करोड़ रुपये की सालाना बचत होगी। दैनिक जागरण ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। अखबार के मुताबिक राज्यों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) यानी राशन की दुकानों के लिए खुले बाजार से चीनी खरीदी जाती है. राज्यों को केंद्र सरकार से इसके लिए 18.5 रुपये किलो की दर से सब्सिडी मिलती है, क्योंकि लाभार्थियों को 13.5 रुपये किलो की दर से चीनी दी जाती है। उधर, केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने वित्त मंत्री को पत्र लिखकर चीनी सब्सिडी को अत्यंत गरीब लोगों के लिए जारी रखने की मांग की है।

केंद्र सरकार के दबाव के बाद मेघालय के राज्यपाल का इस्तीफा

यौन उत्पीड़न के आरोपों से घिरे मेघालय के राज्यपाल वी षणमुगनाथन ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। जनसत्ता की एक खबर के मुताबिक उनके आचरण को लेकर राज्य सरकार सहित राजभवन के कर्मचारियों ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री कार्यालय और गृह मंत्रालय को शिकायत भेजी थी। गुरुवार शाम को केंद्र सरकार ने उनसे इस्तीफा देने के लिए कहा था.

वी षणमुगनाथन तमिलनाडु में संघ के कार्यकर्ता रहे हैं। उन्हें 20 मई, 2015 को मेघालय का राज्यपाल बनाया गया था। बताया जाता है कि यह देश में अपनी तरह का पहला मामला है, जब एक महिला द्वारा छेड़छाड़ और अश्लील हरकत की शिकायत मिलने के बाद राजभवन के कर्मचारी राज्यपाल के खिलाफ खड़े हो गए।

कश्मीर : पैलेट गन का शिकार होने के बावजूद घाटी के छात्रों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अच्छे नतीजे दिए

हिंदुस्तान टाइम्स की एक विशेष रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में पैलेट गन का शिकार होने के बावजूद छात्रों ने 10वी और 12वीं की परीक्षा में अच्छे नतीजे हासिल किए हैं। इन छात्रों में से एक 18 वर्षीय सुहैल गुल बताते हैं कि पैलेट गन लगने की वजह से उन्हें बाईं आंख से दिखना बंद हो गया था। इसके बाद उन्हें कई बार सर्जरी करानी पड़ी। उन्होंने 12वीं में 75 फीसदी अंक हासिल किए. अखबार से बातचीत में वे बताते हैं, ‘चार सर्जरी के बाद पढ़ाई करना आसान नहीं था। जब भी मैं पढ़ने की कोशिश करता तो आंखों में तकलीफ होने लगती.’ भविष्य में शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले सुहैल बताते हैं कि अगर वे घायल नहीं होते तो और अच्छे नतीजे हासिल कर पाते।

जुलाई, 2016 में हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों के दौरान सुरक्षाबलों द्वारा बड़ी संख्या में पैलेट गन का इस्तेमाल किया गया था। इनमें प्रदर्शनकारियों के साथ-साथ घाटी के आम लोग भी घायल हुए थे। अस्पतालों से हासिल आंकड़ों के मुताबिक करीब 1000 लोगों की आंखों में चोट लगी, जिनमें कई अंधेपन का शिकार हो गए।

बाहुबली राजनेता मुख्तार अंसारी के कौमी एकता दल का बसपा में विलय

उत्तर प्रदेश के बाहुबली राजनेता मुख्तार अंसारी के कौमी एकता दल का बसपा में विलय हो गया है। इस मौके पर बसपा सुप्रीमो ने कहा कि अंसारी परिवार के खिलाफ किसी के पास कोई सबूत नहीं है इसलिए उनकी पार्टी का विलय किया गया। इससे पहले मुख्तार अंसारी सहित उनके परिवार के दो लोगों के लिए मायावती ने मऊ, घोसी और मुहम्मदाबाद यूसुफपुर से अपने तीन उम्मीदवारों के नाम वापस ले लिए थे।

उधर, भाजपा राज्य के लिए शनिवार को चुनावी घोषणापत्र जारी करेगी। बताया जाता है कि एक समिति बनाई गई थी जिसने किसानों की कर्ज माफी, सस्ते ब्याज दर पर कर्ज देने और किसान आयोग बनाने जैसी कई सिफारिशें की हैं। इसके अलावा गन्ना किसानों के लिए भी कई वादे किए जाने बात कही गई है। मजदूर और युवा वर्ग के साथ महिलाओं को भी अपनी ओर खींचने के लिए पार्टी कई घोषणाएं कर सकती हैं। इस बीच, समाजवादी पार्टी ने गुरुवार को 12 पार्टी उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है।

TOPPOPULARRECENT