Thursday , April 27 2017
Home / India / पढ़ें, आज के अख़बारों की प्रमुख्य सुर्ख़ियाँ

पढ़ें, आज के अख़बारों की प्रमुख्य सुर्ख़ियाँ

वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा वित्तीय वर्ष 2016-17 की तीन तिमाहियों के दौरान कर वसूली के आंकड़े जारी करने की खबर को आज करीब सभी अखबारों ने मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबरों के मुताबिक जेटली ने बताया कि इस दौरान अप्रत्यक्ष कर वसूली में 2015-16 की तुलना में 25 फीसदी और प्रत्यक्ष कर में 12.01 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई. इसके अलावा परिवार में टकराव से मुलायम सिंह के इनकार और उनके द्वारा अखिलेश यादव को ही मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बताने की खबर को भी अखबारों ने प्रमुखता से छापा है.

बीएसएफ जवान का वीडियो वायरल, अधिकारियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया

जम्मू-कश्मीर स्थित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) 29 बटालियन के एक जवान का वीडियो वायरल होने के बाद रक्षा प्रतिष्ठान में खलबली मच गई है. तेज बहादुर यादव ने एक फेसबुक पर यह वीडियो जारी कर जवानों की स्थिति को दिखाया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक वीडियो में जवान ने बीएसएफ के अधिकारियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. तेज बहादुर का कहना है कि सरकार जवानों की सुविधा के लिए पैसा देती है लेकिन, अधिकारी इस पैसे को खा जाते हैं. तेज बहादुर के मुताबिक उन्हें नाश्ते में जले हुए परांठे के साथ केवल चाय मिलती है और दाल में नमक और हल्दी डाल कर काम चलाया जाता है.

सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल होने के बाद गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी किया. इसमें कहा गया है कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गृह सचिव से इस संबंध में बात की है. इसके अलावा बीएसएफ से भी मामले पर रिपोर्ट तलब की गई है और जरूरी कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है. दूसरी ओर, सुरक्षाबल के एक अधिकारी का कहना है कि इससे पहले तेज बहादुर को कई मामलों में दोषी पाया गया है, जिनमें शराब पीकर गाली देना भी शामिल है.

नोटों की तस्करी में 50 फीसदी की बढ़ोतरी

2016 में भारतीय और विदेशी मुद्राओं के साथ जाली नोटों की तस्करी में 50 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई. द हिंदू में छपी एक खबर के मुताबिक डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) और कस्टम डिपार्टमेंट द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से यह बात जाहिर होती है. इनके मुताबिक नशीली चीजों, इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं, फैब्रिक्स और एयरक्राफ्ट से संबंधित सामानों की तस्करी में 2015 की तुलना में दोगुनी बढ़ोतरी हुई.

अखबार के मुताबिक 2016 में करीब 37 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा बरामद की गई. 2015 में यह आंकड़ा करीब 25 करोड़ था. इसके अलावा पिछले साल 6.85 करोड़ रु की भारतीय मुद्रा बरामद हुई जो एक साल पहले की तुलना में 3.14 करोड़ रुपये ज्यादा है. इस दौरान जाली नोटों की बरामदगी का आंकड़ा 2015 में 1.24 करोड़ रुपये से बढ़कर 2.72 करोड़ रुपये हो गया. डीआरआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इससे इनकार किया है कि इन आंकड़ों पर नोटबंदी का प्रभाव हैं. उन्होंने कहा कि नोटों की बरामदगी गुप्त सूचना के आधार पर अन्य एजेंसियों की मदद से की गई.

नोटबंदी : एक और नया आदेश

वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक नई तरह की नोटबंदी का ऐलान किया है. जनसत्ता में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक अब शहर या कस्बों में बैंक से 10,000 रुपये से अधिक की निकासी दो हजार रुपये के नोटों में होगी. 500 और 100 रुपये के नोट एटीएम से ज्यादा मिलेंगे. आरबीआई करेंसी चेस्ट से इन दोनों नोटों का 75 फीसदी एटीएम के लिए जारी करने का सख्त निर्देश है.
केंद्रीय बैंक ने सोमवार को जारी अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि कालाधन रखने वालों और हवाला कारोबारियों की नजर 500 रुपये के नोटों पर है. आशंका जताई जा रही है कि ये लोग इन नोटों की जमाखोरी कर सकते हैं. इस बारे में वित्तीय खुफिया एजेंसियों ने भी सरकार को सतर्क किया है. दूसरी ओर, बैंक अधिकारियों के संगठन ने इसे नियमों के खिलाफ बताया है.

इंजीनियरिंग के मनमाने कोर्स चलाकर डिग्री देने पर रोक

इंजीनियरिंग के दो बेमेल पाठ्यक्रमों को मनमाने तरीके से एक नया कोर्स बनाकर डिग्री देने पर रोक लगा दी गई है. हिन्दुस्तान ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. खबर के मुताबिक भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीआई) ने इस संबंध में सोमवार को दिशानिर्देश जारी किए. इसके तहत परिषद ने वैध 232 डिग्रियों की एक सूची जारी की है.
एआईसीटीआई के अध्यक्ष अनिल डी सहस्त्रबुद्धे ने कहा, ‘छात्रों को लुभाने के लिए विश्वविद्यालय नए-नए नामों से डिग्रियां शुरु कर देते हैं. ऐसी डिग्रियों को लेकर शिकायतें बढ़ रही थीं, इसलिए इसके खिलाफ सख्त रुख अपनाया गया.’ हालांकि, परिषद ने कहा है कि इंजीनियरिंग की जिन विधाओं में मांग बढ़ रही है, वहां नई डिग्रियों को भी मंजूरी दी जाएगी.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT