Tuesday , April 25 2017
Home / India / पढ़ें, आज के बड़े अख़बारों की सुर्ख़ियाँ

पढ़ें, आज के बड़े अख़बारों की सुर्ख़ियाँ

अमर सिंह और शिवपाल यादव सपा से इस्तीफा देने को तैयार, मुलायम अड़े

समाजवादी पार्टी में जारी कलह और सुलह के प्रयासों के बीच अमर सिंह और शिवपाल यादव पार्टी से इस्तीफा देने को तैयार हो गए हैं. एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि सपा में चल रही सुलह की कोशिशों के बीच अमर सिंह और शिवपाल यादव समाजवादी पार्टी छोड़ने के लिए तैयार हो गए हैं. साथ ही शिवपाल ने अखिलेश के लिए इटावा की अपनी पारंपरिक जसवंत नगर सीट छोड़ने के लिए भी हामी भर दी है. लेकिन, बताया जाता है कि मुलायम सिंह यादव अभी भी अड़े हुए हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के राज शाह को अपना उप-सहायक बनाया

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के युवा राज शाह को अपना उप-सहायक नामित किया है. आईएएनएस के मुताबिक रणनीतिक संचार और राजनीतिक शोध के विशेषज्ञ शाह को उप संचार निदेशक और शोध निदेशक की भी जिम्मेदारी दी जाएगी. बुधवार को इसकी घोषणा करते हुए डोनाल्ड ट्रंप के चीफ ऑफ स्टाफ राइंस प्रीबस ने कहा, ‘ये लोग निर्वाचित राष्ट्रपति के चुनावी एजेंडे को लागू करने और अमेरिका में वास्तविक बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.’

बेंगलुरू में युवती से छेड़खानी के मुख्य आरोपित सहित चार गिरफ्तार

बेंगलुरू पुलिस ने उपनगर कम्मानहल्ली में नए साल के मौके पर एक युवती से छेड़खानी के मामले में मुख्य आरोपित सहित चार युवकों को गिरफ्तार कर लिया है. कल इस घटना की एक सीसीटीवी फुटेज सार्वजनिक हुई थी जिसके बाद पुलिस ने संज्ञान लेकर मामला दर्ज किया था. बुधवार को इस मामले में जांच पड़ताल के बाद पुलिस ने मुख्य आरोपित की पहचान कर ली. पुलिस के मुताबिक इसका नाम लीनो है जो बीकॉम का एक छात्र है. पुलिस के अनुसार यह युवक और इसके तीन साथी लंबे समय से पीड़ित लड़की व उसकी एक दोस्त का पीछा कर रहे थे.

यूएई सरकार दाऊद इब्राहिम की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त करने की तैयारी में है

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की यूएई में स्थित संपत्ति जब्त की जा सकती है. इसकी अनुमानित कीमत करीब 15 हजार करोड़ रुपए है. खबर के मुताबिक यूएई सरकार ने इस दिशा में औपचारिक प्रक्रिया शुरू कर दी है. दाऊद सबसे खतरनाक आतंकियों वाली संयुक्त राष्ट्र संघ की सूची में भी है. हालांकि भारत की जांच और खुफिया एजेंसियों तथा विदेश मंत्रालय ने इस खबर की पुष्टि नहीं की है लेकिन, जानकार बताते हैं कि यह चुप्पी यूएई सरकार की संवेदनशीलता और उसकी गोपनीयता का सम्मान करते हुए साधी जा रही है.

ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया के बीच तनाव बढ़ा

आतंकवाद से लड़ने के मुद्दे पर 2002 में साथ आए ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया के रिश्तों में तनाव देखा जा रहा है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक इसकी वजह ऑस्ट्रेलिया की एक सैन्य छावनी में इंडोनेशिया की स्थापना के दर्शन का उपहास मजाक उड़ाने वाली और उसकी संप्रभुता के खिलाफ जाने वाली अध्यापन सामग्री मिलना है. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाले एक इंडोनेशियाई सैन्य अधिकारी ने इस सामग्री को लेकर चिंता जताई थी.

मुलायम सिंह यादव अब चुनाव चिन्ह की लड़ाई भी हारते दिख रहे हैं

अपने ही बेटे के हाथों समाजवादी पार्टी (सपा) की कमान गंवा चुके मुलायम सिंह यादव अब चुनाव चिन्ह (साइकिल) की लड़ाई भी हारते दिख रहे हैं. चुनाव आयोग ने मुलायम और अखिलेश दोनों के ही गुटों से कहा है कि वे पार्टी में अपने पक्ष में बहुमत होने का सबूत दें. खबरों के मुताबिक इसके लिए दोनों को नौ जनवरी तक का वक्त दिया गया है. बताया जाता है कि चुनाव आयोग इसी आधार पर कोई निर्णय लेगा.

मध्यप्रदेश : बैंक से मिले दो हजार के नए नोटों में महात्मा गांधी की तस्वीर गायब

नोटबंदी के बाद जारी नए नोटों में एक नई तरह की दिक्कत सामने आई है. खबरों के मुताबिक मध्यप्रदेश में एक बैंक ने लोगों को दो हजार के ऐसे नोट दे दिए जिनमें महात्मा गांधी की तस्वीर ही नहीं है. ख़बरों के अनुसार यह घटना राज्य में सीहोर जिले के बरोदा कस्बे में स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में घटी है. इस शाखा के प्रबंधक का कहना है कि ये नोट असली हैं और छपाई में गलती के कारण इन पर महात्मा गांधी की फोटो नहीं आई है. उनके अनुसार इन नोटों को लोगों से वापस ले लिया गया है.

दिल्ली के बाद अब पुडुचेरी में एलजी और मुख्यमंत्री के बीच जंग 

दिल्ली में उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री का बहुचर्चित टकराव नजीब जंग की विदाई के साथ थम गया है लेकिन, अब इसी तरह के एक टकराव की खबर पुडुचेरी से आ रही है. खबरों के मुताबिक पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर किरण बेदी ने मुख्यमंत्री वी नारायणस्वामी के उस आदेश को रद्द कर दिया है जिसमें किसी भी सरकारी काम के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया था. किरण बेदी का कहना है कि सोशल मीडिया का उपयोग नहीं करने से पिछड़ने का खतरा है.

रूस के मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप की अपनी ही पार्टी के एक धड़े से भिड़ंत तय दिख रही है

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस के कथित साइबर हमले की जांच में अब संसद भी शामिल हो गई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक गुरुवार को खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी अमेरिकी संसद (कांग्रेस) में पेश होंगे. वे इस मामले पर रिपब्लिकन सांसद जॉन मैकेन की अध्यक्षता वाली सीनेट ऑर्म्ड सर्विस कमेटी के सामने गवाही देंगे. पिछले दिनों अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े संगठनों और व्यक्तियों की वेबसाइट हैक करने के पीछे रूस का हाथ था. हालांकि, निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुफिया एजेंसियों के निष्कर्षों पर शक जताया है, वहीं उनकी पार्टी के कई सांसद इस मामले में रूस को संदेह की नजर से देखते हैं.

नोटबंदी से अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी हो सकती है : राष्ट्रपति

नोटबंदी पर अहम टिप्पणी करते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि यह फैसला देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार को कुछ समय के लिए धीमा कर सकता है. गुरूवार को नए साल पर आयोजित एक कार्यक्रम में राज्यपालों और उपराज्यपालों को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही. राष्ट्रपति ने कहा कि निश्चित ही नोटबंदी के फैसले से कालेधन और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी लेकिन इसके बुरे प्रभाव के रूप में अस्थायी रूप से अर्थव्यवस्था को चोट भी पहुंच सकती है.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT