Saturday , May 27 2017
Home / India / पतंजलि आंवला जूूस पर बैन के बाद बाबा रामदेव ने जूस को बताया ‘दवाई’

पतंजलि आंवला जूूस पर बैन के बाद बाबा रामदेव ने जूस को बताया ‘दवाई’

नई दिल्ली- बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद आंवला जूस को कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (सीएसडी) ने पीने के लायक नहीं माना है। सीएसडी ने लैब टेस्ट के बाद कहा कि बाबा रामदेव का आंवला जूस पीने के लायक नहीं है। यही नहीं सीएसडी ने इसकी ब्रिकी पर रोक भी लगा दी है। अब बाबा रामदेव ने अब सफ़ाई दे रहे हैं कि यह औषधीय है औऱ लोगों के लिए बिल्कुल सुरक्षित है। रामदेव ने कहा कि दुकानों में आने से पहले इसकी कई तरह से जांच की जाती है। बिना जांच के इसे दुकानों पर बेचने के लिए नहीं भेजा जाता है। उन्होने कहा फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) द्वारा इस जूस की जांच कराना उचित नहीं है।

पतंजलि ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि यह कोई खाद्य पदार्थ नहीं जिसकी एफएसएसएआई द्वारा जांच कराई जाए। इसके लिए आयुर्वेद, योग एंड नेच्यूरोपैथी, यूनानी, सिद्धा एंड हॉमोपैथी मंत्रालय (आयुष) द्वारा जांच कराई जाती है। पतंजलि ने दावा किया है कि जूस की बोतल पर लिखा रहता है कि इसे बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेना चाहिए ।

बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद द्वारा निर्मित पतंजलि आंवला जूस की बिक्री पर कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट ने रोक लगा दी है। सीएसडी ने इस संबंध में फैसला सरकारी लैब से रिपोर्ट मिलने के बाद लिया था। सीएसडी ने 3 अप्रेल 2017 को सभी डिपो से अपने मौजूदा स्टॉक के लिए एक डेबिट नोट बनाने के निर्देश दिए थे जिससे की पुराने स्टॉक को लौटाया जा सके।

इस मामले को लेकर दो अधिकारियों ने बताया कि जिस बैच की जांच कोलकाता की सेंट्रल फूड लैबरेटरी में की गई थी, उसमें यह बात सामने आई कि यह प्रॉडक्ट इस्तेमाल के लिए ठीक नहीं है। साथ ही अधिकारियों ने यह भी बताया कि पतंजलि ने सभी आर्मी कैंटीनों से आंवला जूस को वापस ले लिया है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT