Thursday , June 22 2017
Home / Featured / पर्यावरण शुद्धता के मामले में भारत की हालत अफ़्रीकी देशों से भी बुरी है: रिपोर्ट

पर्यावरण शुद्धता के मामले में भारत की हालत अफ़्रीकी देशों से भी बुरी है: रिपोर्ट

नई दिल्ली: पर्यावरण शुद्धता को लेकर एक रिपोर्ट जारी किया गया है जिसके मुताबिक भारत की हालत अफ़्रीकी देश मोजांबिक से भी बुरी है। लंदन स्थित मनी सुपर मार्केट ने अपनी रिपार्ट में भारत को पर्यावरण को साफ रखने के मामले में 75वां स्थान दिया।

वहीं दूसरी तरफ दुनिया के सबसे गरीब देशों में गिनती होम वाले अफ़्रीकी देश मोजांबिक को इस लिस्ट में टॉप पर रखा गया है। इस रिपोर्ट में दुनिया के जलवायु परिवर्तन में अलग-अलग देशों की भूमिका का उल्लेख किया गया है।

रिपोर्ट में उन क्षेत्रों पर भी रोशनी डाली गई है, जिसमें प्रत्येक देश को सुधार करने की जरूरत है।
स्वच्छ माहौल बनाए रखने के मामले में मोजांबिक के टॉप होने की वजह वहां ऊर्जा के हरित संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल है।

दूसरी तरफ रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत की ऊर्जा जरूरतों का सिर्फ 15.2 फीसदी नवीकरणीय ऊर्जा इस्तेमाल होता है। यहां सिर्फ 2.2 फीसदी अपशिष्ट जल को रिसाइकल किया जाता है और रोजाना प्रति व्यक्ति 0.34 किलोग्राम कचरा पैदा होता है।

यह रिपोर्ट की रैंकिंग इस आधार पर किया गया जिसका असर पर्यावरण पर सबसे अधिक पड़ता है। इन मापदंडों में ऊर्जा का इस्तेमाल, वायु प्रदूषण, कचरा उत्सर्जन और गैर-नवीकरणीय ऊर्जा पर आत्मनिर्भरता अहम हैं। बताया जा रहा है कि इस स्टडी से पर्यावरण को गंदा करने में अहम भूमिका निभाने वालों की पहचान करने में मदद मिलेगी।

इस रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा यह है कि अफ्रीका के चार अन्य देश-इथोपिया, जांबिया, केन्या और घाना पर्यावरण को कम प्रदूषित करने वाले देशों की सूचि में सबसे ऊपर है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT