Saturday , April 29 2017
Home / Assam / West Bengal / पश्चिम बंगाल: गंगासागर मेले में भगदड़, 6 लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल: गंगासागर मेले में भगदड़, 6 लोगों की मौत

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में मकर संक्रांति के मौके पर गंगासागर मेले के दौरान मची भगदड़ में 6 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि 15 से ज्यादा लोग जख्मी बताए जा रहे हैं। हादसे के वक्त लोग मेले से लौट रहे थे।

बताया जा रहा है कि ये भगदड़ यहां के काचुबेरिया इलाके में मेले से लौटती भीड़ के बीच हुई। जानकारी के मुताबिक ये हादसा रविवार शाम 4:30 बजे हुआ, जब बड़े तादाद में श्रद्धालु दिन ढलने से पहले गंगासागर से कोलकाता वापस लौटने का इंतजार कर रहे थे।

हालांकि अभी तक उनका परिचय प्राप्त नहीं हो सका है। घायलों में एक को कचुबेड़िया के अस्थायी अस्पताल में और दो को रुद्रनगर अस्पताल में भरती कराया गया है। गंगासागर मेले के समाप्त होने के बाद राज्य के जो प्रशासनिक अधिकारी वापस कोलकाता लौट रहे थे वह वापस गंगासागर पहुंचे। राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने बताया कि गंगासागर मेले से लौटते वक्त यह हादसा हुआ।

पांच नंबर जेटी पर बैरिकेड बनाया गया था। जैसे ही बैरिकेड हटा वहां लॉन्च में उठने के लिए एकाएक भगदड़ मच गयी। श्री मुखर्जी का कहना था कि मेला स्थल व अन्य जगहों पर पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था थी। हालांकि प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार लॉन्च घाट पर भारी भीड़ को संभालने के लिए उचित व्यवस्था नहीं रहती। लोगों को घंटों लॉन्च के लिए इंतजार करना पड़ता है। कई बार तो पांच-पांच घंटे तक उन्हें ज्वार का इंतजार करना पड़ता है। लॉन्च घाट पर इतनी भारी भीड़ को संभालने के लिए व्यवस्था के अपर्याप्त होने से प्राय: यहां धक्कामुक्की की स्थिति देखी जाती है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष गंगासागर में 16 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे थे।

मेला औपचारिक तौर पर खत्म हो गया था, एक घाट से दूसरे घाट जाना पड़ता है। इसी दौरान भगदड़ मची है। घायलों को अस्पताल में भरती कराया गया है। गंगासागर का एतिहासिक महत्व है। देशभर से लाखों की तादाद में लोग यहां आते हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT