Tuesday , July 25 2017
Home / International / पहला रोबोट अधिकारी दुबई पुलिस में शामिल हुआ

पहला रोबोट अधिकारी दुबई पुलिस में शामिल हुआ

सड़कों पर गश्त करने के लिए लेम्बोर्गिनि और फेरारीि लाने के बाद, दुबई पुलिस ने एक रोबोट अधिकारी को सड़क पर उतारा है । यह रोबोट , इस इकाई में पहला है और उद्देश्य है की 2030 तक ये पुलिस फाॅर्स का एक चौथाई हिस्सा बन जायेगा।

रोबोटिक पुलिस, बुधवार की रात बुर्ज खलीफा, विश्व के सबसे बड़े टॉवर के सामने खड़ा हुआ था जहाँ पर्यटकों और राहगीरों ने उसके साथ अपनी तस्वीरें खींची।

पुलिस टोपी पहने हुए और पहियों पर चलते हुए रोबोट की छाती पर एक कंप्यूटर टच-स्क्रीन है, जिसका इस्तेमाल किसी अपराध की रिपोर्ट करने या टिकटों की तेज़ी के बारे में पता लगाने के लिए किया जा सकता है।

दुबई पुलिस में स्मार्ट सर्विस के प्रमुख ब्रिगेडियर खालिद अल-रज्ज़ुकी ने कहा, “हमारा लक्ष्य है की 2030 तक हम पुलिस बल में 25 प्रतिशत तक रोबोट ले आये।”

मुख्य रूप से पर्यटन स्थल पर लगाए जाने वाले यह रोबोट, एक कैमरे से लैस है जो लाइव इमेज को ऑपरेशन रूम में प्रसारित करते है और पुलिस द्वारा वांछित संदिग्धों की पहचान कर सकते हैं।

दुबई जो हर साल लगभग 15 मिलियन पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है, वहां की पुलिस पहले सडको पर पेट्रोलिंग के लिए महंगी गाड़ियों को उतार कर मीडिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर चुकी है।

TOPPOPULARRECENT