Monday , September 25 2017
Home / Bihar News / पहले तीन घंटों में 20 फ़ीसद रायशुमारी

पहले तीन घंटों में 20 फ़ीसद रायशुमारी

पटना : रियासत इंतिख़ाब कमीशन के मुताबिक पहले तीन घंटे में 20 फ़ीसद से ज़्यादा वोटिंग हुआ है। सबसे ज़्यादा वोटिंग जमुई ज़िले में हुई है। यहां सुबह 10 बजे तक क़रीब 24 फ़ीसद वोट डाले गए हैं। जबकि मूंगेर ज़िले में सबसे कम 18 फ़ीसद वोटिंग हुई है।
पहले मरहले में 10 ज़िले की 49 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। जिन ज़िलों में वोट डाले जा रहे हैं उनमें समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेख़पुरा, नवादा और जमुई शामिल हैं।
वोटिंग सुबह सात बजे शुरू हुई जो कि शाम पांच बजे तक चलेगी। हालांकि कुछ नक्सली इलाक़े हैं जहां सेक्युर्टी के चलते तीन तो कहीं चार बजे तक वोटिंग ख़त्म करा दिए जाएंगे। नवादा में इंतिख़ाब के लिए सेक्युर्टी के सख्त इंतज़ाम किए गए हैं। कई वोटिंग सेंटर पर हेलिकॉप्टर और ड्रोन से भी निगरानी रखी जा रही है। गांव-देहात के कई वोटरों को सेंटर पर सुबह 7 बजे से ही वोटरों की लंबी क़तार देखने को मिल रही है।
मरकज़ी रियासती वज़ीर और बिहार भाजपा के एक सीनियर लीडर गिरिराज सिंह नवादा से लोकसभा एमप हैं। इस दरमियान वजीरे आजम नरेन्द्र मोदी ने ट्विट कर लोगों से और ख़ासकर नौजवानों से ज़्यादा से ज़्यादा वोट डालने की दरख्वास्त की है।

बिहार के बारे में आम तौर से माना जाता है कि यहां जाति के नाम पर वोट डाले जाते हैं लेकिन कई वोटरों के लिए सेक्युर्टी और तरक्की भी ऐसे मुद्दे हैं जिनकी बुनियाद पर वो अपने वोट का फ़ैसला करेंगे।

पहले मरहले में जिन दिग्गजों के किस्मत का फ़ैसला होना है, उनमें से जनता दल यूनाइटेड के वज़ीर विजय चौधरी और दामोदर राउत हैं। जबकि भारतीय जनता पार्टी की रेणु कुशवाहा, लोक जनशक्ति पार्टी के रियासती सदर पशुपति पारस, कांग्रेस के सदानंद सिंह और हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के शकुनी चौधरी अहम हैं। पहले मरहले में 49 सीटों के लिए कुल 583 उम्मीदवार अपनी क़िस्मत आज़मा रहे हैं।

 

TOPPOPULARRECENT