Saturday , September 23 2017
Home / Delhi / Mumbai / पांच राज्यों में आचार संहिता लागू,उल्लंघन की शिकायत टोल फ्री नंबर 1950 पर की जा सकती है

पांच राज्यों में आचार संहिता लागू,उल्लंघन की शिकायत टोल फ्री नंबर 1950 पर की जा सकती है

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही आज से इन सभी राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता तुरंत लागू हो गई। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी द्वारा यहां उक्त राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा किए जाने के साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई।

आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायतें और उनका पता देने की सुविधा टोल फ्री नंबर 1950 पर और विशेष वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। यह वेबसाइट 24 घंटे के भीतर काम करना शुरू कर देगी। चुनावी खर्च को लेकर आचार संहिता के कार्यान्वयन पर नजर रखने वाली विशेष टीम भी तत्काल काम शुरू करेगी।

आचार संहिता के कार्यान्वयन के साथ ही केंद्र और राज्य सरकारों की आधिकारिक वेबसाइट से मंत्रियों, नेताओं और राजनीतिक दलों की तस्वीरें हटाई जाएंगी पार्टियां, उम्मीदवार और चुनाव से जुड़े अन्य लोग चुनाव प्रचार के लिए सरकारी वाहनों का उपयोग नहीं कर सकेंगे। अब सार्वजनिक संपत्ति का उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

सरकारी संपत्ति पर पेस्ट पोस्टरों, बैनर्स, होर्डिंग, कट आउट और दीवारों पर प्रदर्शित पोस्टर आदि को आचार संहिता लागू होने के 24 घंटे के भीतर हटाना होगा। रेलवे, बस स्टैंड, हवाई अड्डों, रेलवे पुलों, सड़कों, सरकारी बसों, और फोन और बिजली के खम्बों पर राजनीतिक विज्ञापनों को 48 घंटे के अंदर हटाना होगा जबकि निजी पुरे पार्टियों से इन विज्ञापनों को 72 घंटे के अंदर हटाना होगा।

निजी संपत्ति से विज्ञापन हटाने में स्थानीय अदालतों के आदेश के अनुसार कार्रवाई होगी इलेक्शन आयोग ने चुनाव आचार संहिता लागू करने के निर्देश कैबिनेट सचिव, राज्यों के मुख्य सचिवों और चुनाव अधिकारियों को 26 दिसंबर को ही दे दिए थे।

TOPPOPULARRECENT