Thursday , March 23 2017
Home / Islami Duniya / पाकिस्तानी रिटायर्ड जनरल राहील शरीफ इस्लामी देशों के सैन्य गठबंधन के प्रमुख नियुक्त

पाकिस्तानी रिटायर्ड जनरल राहील शरीफ इस्लामी देशों के सैन्य गठबंधन के प्रमुख नियुक्त

रियाद: हाल ही में रिटायर होने वाले पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल राहील शरीफ को 39 मुस्लिम देशों के सैन्य गठबंधन का नेतृत्व सौंप दी गई है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार इस बात की पुष्टि करते हुए पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने निजी टीवी ‘जियो न्यूज’ के एक कार्यक्रम में कहा कि कुछ दिन पहले इस संबंध में समझौता तय पाया गया है हालांकि उन्हें फिलहाल उस समझौते का विवरण पता नहीं। उन्होंने दावा किया है कि उस फैसले में न केवल सरकार की सहमति शामिल थी बल्कि उसे विश्वास में भी लिया गया है।

जनरल (सेवानिवृत्त) राहिल शरीफ ने हाल ही में सऊदी अरब का दौरा किया और उनकी एक वीडियो भी सामने आई। लेकिन ना तो राहील शरीफ और ना ही पाकिस्तानी सेना द्वारा अभी इस बारे में कोई बयान सामने आया है।

गौरतलब है कि सऊदी अरब सहित मध्य पूर्व के अन्य देशों में चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट की बढ़ती गतिविधियां सऊदी सरकार सहित क्षेत्र के अन्य देशों के लिए चिंता का विषय हैं।

आतंकवाद के बढ़ते खतरों ही के कारण सऊदी अरब ने दिसंबर 2015 में आतंकवाद के खिलाफ 30 से अधिक इस्लामी देशों के एक सैन्य गठबंधन बनाने की घोषणा की थी जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है।

शुरुआत में इस सैन्य गठबंधन में 34 इस्लामी देश शामिल थे लेकिन अब यह संख्या बढ़कर 39 हो चुकी है, लेकिन मुस्लिम देशों के इस सैन्य गठबंधन में ईरान और सीरिया शामिल नहीं हैं।

मुस्लिम देशों के सैन्य गठबंधन के मुख्यालय सऊदी शहर रियाद में होगा लेकिन इस गठबंधन के उद्देश्यों और नीति के बारे में पूरी जानकारी स्पष्ट नहीं हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT