Thursday , September 21 2017
Home / Sports / पाकिस्तान : अजहर ने छोड़ी कप्तानी, सरफराज को मिल सकती है कमान

पाकिस्तान : अजहर ने छोड़ी कप्तानी, सरफराज को मिल सकती है कमान

लाहौर : हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में 4-1 से शिकस्त खाने के बाद पाकिस्तान की वनडे टीम के कप्तान अजहर अली ने गुरुवार को टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। टीम के बुरे प्रदर्शन के बाद उनके कप्तान बने रहने पर सवाल खड़े हो रहे थे। मिस्बाह उल हक के बाद अजहर को वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। अजहर के इस्तीफा देने के बाद पाकिस्तान की T-20 टीम के कप्तान सरफराज अहमद इस पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। माना जा रहा है कि आगामी वेस्टइंडीज दौरे पर उन्हें कमान सौंपी जा सकती है।

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष शहरयान खान के हवाले से लिखा है, ‘अजहर ने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है क्योंकि उनका मानना है कि वह इस अतिरिक्त दबाव के कारण अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। मैं उनके फैसले का सम्मान करता हूं। वह अब वनडे टीम में एक बल्लेबाज की हैसियत से खेलेंगे। अब हम सरफराज को एकदिवसीय टीम की कप्तानी सौंपने पर विचार करेंगे।’

अजहर हालांकि पाकिस्तान के अगले वनडे में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में हुई सीरीज में धीमी ओवर गति के कारण उन पर एक मैच का प्रतिबंध लगा है। जनवरी में पीसीबी के अध्यक्ष शहरयार, मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक और यहां की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के कोच के बीच हुई बैठक में टीम के नेतृत्व के बारे में चर्चा की गई थी। इन सभी का मानना था कि अब समय आ गया है, जब सरफराज को टीम की कमान सौंपी दी जाए। हालांकि टेस्ट टीम के लिए नए कप्तान की घोषणा से पहले यह सभी मिस्बाह उल हक के संन्यास लेने तक का इंतजार करना चाहते हैं।

अजहर की कप्तानी में पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) में अपनी सबसे निचली रैंकिंग, 9वें स्थान पर है और उस पर 2019 में होने वाले वर्ल्ड कप में सीधे क्वॉलिफाई न कर पाने का खतरा मंडरा रहा है। अजहर ने 10 द्विपक्षीय सीरीज में टीम की कप्तानी की है, जिसमें से पांच में ही उन्हें जीत मिली है। इन 5 सीरीज में से दो जिम्बाब्वे, 1 आयरलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ थीं। उनकी कप्तानी में पकिस्तान ने 12 मैच जीते हैं और 18 मैच हारे हैं। पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार के बाद भी पीसीबी ने अजहर को हटाने पर विचार किया था।

TOPPOPULARRECENT