Saturday , August 19 2017
Home / Delhi News / पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के हिन्दू और अन्य समुदाय के लोगों के लिए नागरिकता की फीस हुई सिर्फ़ 100 रुपये

पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के हिन्दू और अन्य समुदाय के लोगों के लिए नागरिकता की फीस हुई सिर्फ़ 100 रुपये

नई दिल्ली। पड़ोसी देशों के लोगों के लिए अब भारत की नागरिकता पाना पहले के मुकाबले थोड़ा आसान हो गया है।पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के हिंदू और अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को अब भारत की नागरिकता पाने के लिए अब कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे। जहां पहले रजिस्ट्रेशन के लिए 15000 रुपए चुकाने पड़ते थे वहीं अब सिर्फ 100 रुपए ही चुकाने पड़ेंगे।

एक सरकारी नोटिफिकेशन के अनु्सार गृह मंत्रालय ने कहा कि यह नया नियम हिंदू समुदाय के अलावा सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई धर्म के लोगों को अब भारत की नागरिकता प्राप्त करने में आसानी होगी।

अन्य देशों के इस समुदाय के लोगों के लिए भी रजिस्ट्रेशन चार्ज घटा दिया गया है। अन्य देशों के लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन का शुल्क 15000 रुपए से घटाकर 10000 रुपए कर दिया गया है। यह बदलाव सिटिजनशिप नियम 2009 के कई प्रावधानों में संशोधन के बाद किया गया है। नए नियम के मुताबिक पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यक समुदाय के लोग एसडीएम की अनुपस्थिति में कलेक्टर या डिप्टी कमिश्नर या डीएम की उपस्थिति में भी शपथ ले सकते हैं।

शरणार्थियों के हक के लिए लड़ने वाली संस्था सीमांत लोक संगठन के चेयरमैन हिंदु सिंह सोधा ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि यह फैसला पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए काफी राहत पहुंचाने वाला है।

TOPPOPULARRECENT