Tuesday , March 28 2017
Home / Sports / पाकिस्तान की करारी हार, ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 3-0 से किया क्लीन स्वीप

पाकिस्तान की करारी हार, ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 3-0 से किया क्लीन स्वीप

नई दिल्ली: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पाकिस्तान की करारी हार हुई. ऑस्ट्रेलिया ने 3-0 से क्लीन स्वीप किया. सिडनी में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलिया ने उसे बुरी तरह हराया. पांचवें और अंतिम दिन पाकिस्तान की टीम 465 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 244 रन पर ही सिमट गई और उसे 220 रनों से हार का सामना करना पड़ा. सरफराज अहमद 72 रन बनाकर नाबाद लौटे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जॉश हेजलवुड और स्टीव ओ कीफे ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि नैथन लियोन ने दो और मिचेल स्टार्क ने एक विकेट लिया. पाकिस्तान की ओर से पहली पारी में नाबाद 175 रन बनाने वाले यूनुस खान टेस्ट में 10000 रनों का आंकड़ा छूने से 23 रन से वंचित रह गए. यूनुस ने दूसरी पारी में 13 रन बनाए, वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर ने टेस्ट इतिहास की दूसरी सबसे तेज फिफ्टी बनाई. उन्होंने 23 गेंदों में यह कारनामा किया.

पाकिस्तान की टीम ने पहले टेस्ट में ब्रिसबेन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में संघर्ष का जो जज्बा दिखाया था, वह बाकी के दो टेस्ट मैचों में नहीं दिखा. मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों पारी और 18 रन से हार झेलनी पड़ी, जबकि सिडनी में तीसरे टेस्ट में वह 220 रनों से हारी और सीरीज 3-0 से गंवा दी.

सिडनी टेस्ट में पाकिस्तान ने मैच के अंतिम दिन एक विकेट पर 55 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. शुक्रवार के नाबाद बल्लेबाज अजहर अली से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वह अपने चौथे दिन के स्कोर में कोई रन जोड़े बिना ही पैवेलियन लौट गए. उनको जॉश हेजलवुड ने रिटर्न कैच लेकर चलता किया. इसके बाद स्कोर में 12 रन ही जुड़े थे कि पाकिस्तान के मोस्ट टैलेंटेड बल्लेबाज माने जाने वाले बाबर आजम ने भी निराश किया और 9 रन पर हेजलवुड की गेंद पर ही पगबाधा हो गए. इसके बाद उसके तीन विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए. कप्तान मिस्बाह उल हक ने ब्रिसबेन टेस्ट के हीरो रहे असद शफीक के साथ 40 रनों की साझेदारी की और फिर सरफराज अहमद के साथ 52 रन जोड़े, लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल पाए. शफीक ने 30 रन बनाए, तो मिस्बाह ने 38 रन जोड़े. सरफराज ने अंतिम तक मोर्चा संभाले रखा, लेकिन उनका किसी ने साथ नहीं दिया और पाक टीम 244 रन पर ऑलआउट हो गई. सरफराज 72 रन पर नाबाद लौटे. पाकिस्तान ने शुक्रवार को शुरुआत तो अच्छी की थी, लेकिन ओपनर शर्जील खान ने आक्रामक बैटिंग के चक्कर में विकेट फेंक दिया. उन्होंने 38 गेंदों में 40 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 241 रन बनाकर घोषित कर दी थी, जिसमें पहली पारी के शतकवीर ओपनर डेविड वॉर्नर के तूफानी 55 रन के साथ ही उस्मान ख्वाजा और स्टीव स्मिथ की फिफ्टी का भी अहम योगदान रहा. ऑस्ट्रेलिया को कुल 465 रन की बढ़त हासिल हुई. गौरतलब है कि उसे पहली पारी में 224 रनों की बढ़त मिली थी, क्योंकि पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 315 रन पर ही सिमट गई थी. ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 538 रन बनाने के बाद घोषित की थी.

पाकिस्तान ने चौथे दिन अपनी पारी को 8 विकेट पर 271 रन से आगे बढ़ाया. शतकवीर यूनुस खान ने तीसरे दिन की तरह ही जमकर बल्लेबाजी की और पाक टीम को संकट से उबारने की भरपूर कोशिश की. यासिर शाह ने उनका साथ दिया और 51 रनों की साझेदारी की. यासिर ने 10 रन ही बनाए थे कि उन्हें जॉश हेजलवुड ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच करा दिया. पाकिस्तान का नौवां विकेट 315 रन पर गिरा. इसके बाद आए इमरान खान भी इसी स्कोर पर चलते बने और पाक टीम 315 रनों पर ही सिमट गई. यूनुस खान 175 रनों पर नाबाद लौटे. यूनुस ने 314 गेंदों का सामना किया और 17 चौके व तीन छक्के लगाए. पाकिस्तान की टीम पहली पारी के आधार पर 224 रन से पीछे रह गई.

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने विशाल बढ़त के साथ आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की. उनका उद्देश्य एकदम साफ था. वह पाकिस्तान को जल्दी से जल्दी बड़ा लक्ष्य देने चाहते थे, ताकि मैच का परिणाम निकल सके. हुआ भी कुछ ऐसा ही और डेविड वॉर्नर ने महज 27 गेंदों में 55 रनों की तूफानी पारी खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को वांछित शुरुआत दिला दी. वॉर्नर ने आठ चौके और तीन छक्के जड़े. उन्होंने 23 गेंदों में टेस्ट इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी फिफ्टी बनाई. उनसे पहले पाक के मिस्बाह उल हक हैं, जिन्होंने 21 गेंदों में फिफ्टी बनाई थी. वॉर्नर के साथी ओपनर उस्मान ख्वाजा भी पीछे नहीं रहे और 98 गेंदों में 79 रनों की नाबाद पारी खेली. वॉर्नर के आउट होने पर आए कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी वनडे जैसी पारी खेली और 43 गेंदों में 59 रन (8 चौके, 1 छक्का) ठोक दिए, जबकि पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 25 गेंदों में 40 रन जड़े. फिर दो विकेट पर 241 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने पारी घोषित कर दी. पाकिस्तान की ओर से वहाब रियाज और यासिर शाह ने एक-एक विकेट लिया.

जवाब में पाकिस्तान ने शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन ओपनर शर्जील खान ने आक्रामक बैटिंग के चक्कर में विकेट फेंक दिया. उन्होंने 38 गेंदों में 40 रन बनाए. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने एक विकेट पर 55 रन बना लिए. अजहर अली (11) और यासिर शाह (3) नाबाद लौटे थे.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT